फास्ट फूड में पड़ने वाला अजीनोमोटो है शरीर के लिए खतरनाक, आइये जाने..

ajinomoto is harmful in fast food
ajinomoto is harmful in fast food

चाहे बच्चे हों या बड़े चटपटे चाइनीज फास्ट फूड का चलन बड़ी मात्रा में बढ़ा है और लोग चटकारे लगाकर बड़े स्वाद से इसे खा रहे हैं किंतु इससे होने वाले नुकसान से लोग अनजान हैं।

चाइनीज फास्ट फूड बनाते समय सफेद रंग का चमकीला सा दिखने वाला अजीनोमोटो यानी मोनोसोडियम ग्लूटामेट एक सोडियम साल्ट का इस्तेमाल धडल्ले से किया जाता है। फास्ट फूड बेचने वालों को फूड में डाली जाने वाली सही  मात्रा की जानकारी न होने के कारण वे बेहिसाब इस्तेमाल करते हैं, जो सेहत के लिए गंभीर खतरा है क्योंकि न तो दुकानदारों को इसके मानकों की जानकारी है और न ही कोई विभाग इस पर निगरानी रखता है।

  प्रतिदिन जंक फूड या प्रोस्स्ड फूड खाने वाले लोगों के शरीर एवं मानसिक विकास पर विपरीत असर पड़ता है। इससे बच्चे सिरदर्द का शिकार होते हैं। कई अध्ययन में यह बात सामने आयी है कि एमएसजीयुक्त खाना बच्चों में मोटापे की समस्या का कारण है। इसके अलावा बच्चों को भोजन के प्रति अतिसंवेदनशीलता हो सकती है। एमएसजीयुक्त खाना अधिक खाने से बच्चे को किसी दूसरी डाइट से एलर्जी भी हो सकती है। इसके अलावा व्यवहार से संबंधित अनेक समस्याओं से भी ग्रसित हो सकते हैं। आपको शायद ही पता हो कि यह खाने का स्वाद बढ़ाने वाला मसाला वास्तव में स्लो पॉयजन है, जो स्वाद नहीं बढ़ाता बल्कि स्वादग्रंथियों के कार्य को दबा देता है, जिससे हमें खाने के बुरे स्वाद का पता ही नहीं चल सकता। मूलत: इसका प्रयोग खाद्य की घटिया क्वालिटी को छिपाने के लिए किया जाता है। वैसे एक किलो खाद्य पदार्थ में 55 मि.ग्रा. मात्रा डाली जानी चाहिए। चमकीले जैसा सफेदा मसाला (अजीनोमोटो) स्वास्थ्य की दृष्टि से खतरनाक है। इसलिए सावधान हो जाइये और जानिये इससे होने वाले नुकसान के बारे में:-

* इसको खाने से सिर दर्द, पसीना आना, चक्कर आने यहां तक कि यह दिमाग को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

* शरीर में पानी की कमी के चलते चेहरे पर सूजन, त्वचा में खिंचाव जैसी समस्या हो सकती है।

* उच्च रक्तचाप से प्रभावित लोगों के लिए विशेष हानिकारक है क्योंकि इसको खाने से अचानक ब्लड प्रेसर बढ़ सकता है।

* सीने में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, शरीर में थकावट रहना। ससके अलावा इसमें पाया जाने वाला एसिड सामग्रियों के कारण पेट और गले में जलन की समस्या भी हो सकती है।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535