पाचन संबंधी विकारों के लिए घरेलू उपाय

शरीर में पाचन तंत्र का विशेष महत्व है। यदि पाचन सही नहीं होगा तो कई तरह के पाचन संबंधी विकार हो जाते हैं। आइये आपको पाचन संबंधी विकारों में अत्यंत प्रभावशाली घरेलू उपचार बताते हैं।

 * भोजन करने के पश्चात आधा चम्मच सूखा अदरक पाउडर, सौठ और उसमें एक चुटकी हींग और थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर मिला लें और हल्के गरम पानी में मिलाकर पी लें।

* थोड़ा सा काला नमक, हींग और सोंठ को पानी के साथ उबाल लें और थोड़ा गाढ़ा  होने पर गुनगुना पी लें। इससे पेट संबंधित विकार दूर होते हैं और पेट साफ और स्वस्थ् रहता है।

* भोजन करने के साथ नियम से सलाद के रूप में टमाटर लेना लाभदायक है। यदि उसमें  स्वादानुसार काला नमक डाल लें तो अधिक लाभ मिलता है। ध्यान दें कि यदि पथरी रोग से ग्रसित हैं तो  कच्चे टमाटर न खायें।

* यदि पेट में गैस है और उस कारण तेज सिर दर्द होने पर चाय में कालीमिर्च का थोड़ा सा पावडर डाल लें। इससे लाभ होगा।

* पेट/पाचन संबंधित विकारों में ताजा अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर कटोरी में नींबू के रस में भिगो लें और उसमें थोडा सा काला नमक डाल लें। इस भोजन के साथ या भोजन के बाद भी खाया जा सकता है।

* आंतों में ऐंठन होने से पेट में दर्द के लिए  एक छोटा चम्मच अजवाइन में थोड़ा नमक मिलाकर गर्म पानी के साथ लेने से लाभ मिलता है।

*भोजन के एक घंटे बाद एक काली मिर्च, एक सूखी अदरक और एक इलाइची के दानों को मिला लें और पानी के साथ लेने से लाभ मिलता है।

* अजवायन, जीरा, छोटी हरड़ और काला नमक बराबर मात्रा में पीस लें। इस चूर्ण को व्यस्क दो से छह ग्राम और बच्चे को आधी मात्रा में खाने के बाद दें।

* पुरानी गैस से छुटकारा पाना है तो अदरक के छोटे टुकड़े कर लें और नमक छिड़क लें। इसे दिन में कई बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में सेवन करें।

* भोजन के बाद गुड़ का सेवन अवश्य करना चाहिए। इससे शारीरिक रूप से काफी लाभ मिलता  है। गुड़ जितना पुराना होगा उतना अधिक फायदेमंद होगा।

* वज्रासन : खाने के बाद घुटने मोड़कर बैठ जाएं। दोनों हाथों को घुटनों पर रख लें। इस आसन को 5 से 15 मिनट तक करें।

web title: Home remedy for digestive disorders

keyword: home remedy, digestive disorder, acidity, Vajrasana

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535