कील मुहांसे और काले धब्बों को दूर करने के घरेलू उपाय

black spots home remedy

युवाअवस्था के आने पर शरीर में हार्मोनल परिवर्तन होने लगते हैं, जिसके चलते चहेरे पर मुआंसे सहित अन्य त्वचा संबंधी समस्यायें आने लगती हैं। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लड़कियां ही नहीं लड़के भी बेहतर लुक्स के प्रति जागरूकता आई है। जैसे-जैसे युवाओं में लुक्त के प्रति जागरूकता बढ़ी है, वैसे वैसे बाजार में ऐसे प्रोडक्टों की संख्या बढ़ी है, जो सुंदरता निखारने के काम आते हैं। ऐसे में किशोर बाजार में उपलब्ध क्रीम या अन्य कोई दवा का इस्तेमाल करने लगते हैं, जिससे संतोषजनक परिणाम नहीं मिलते हैं बल्कि समस्या में और इजाफा हो जाते है। आजकल के ज्यादातर युवाओं में चेहरे पर मुहांसे को लेकर समस्या होती है। आइये आपको कुछ ऐसी तरीके बताते हैं, जो आपके चेहरे से मुहांसे कम करने के साथ चेहरा निखारने में भी कारगर हैं:-

* चहेरे पर मुहांसे के धब्बे दूर करने के लिए दो टमाटर लें और उसका रस निकाल लें। इसके बाद उसमें एक चम्मच नीबू रस अच्छी तरह मिला लें। इस मिशण्रको चेहरे पर लगाकर लगभग 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें और कुछ दिन बाद देखें चेहरे का निखार।

* एलोवेरा का रस लें, उसमें नीबू का रस की कुछ बूंदे मिलायें। इस मिशण्रको चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। कुछ दिन करने के बाद असर आप स्वयं देख लें।

* काले धब्बों के लिए प्याज अति गुणकारी है क्योंकि प्याज में कृतिम प्रतिरोधक गुण होते हैं, जो काले धब्बों को दूर करने में सहायक होते हैं। प्याज का रस निकालकर चेहरे पर लगायें और सूखने के कुछ देर बाद सामान्य पानी से धो लें।

* दो चम्मच चंदन पाउडर में कुछ बूदें गुलाबजल की मिलायें और चेहरे पर लगायें। सूखने के बाद सामान्य पानी से धो लें।

* चुटकी भर हल्दी पाउडर में कुछ बूदें नीबू के रस की मिला लें और इसे चेहरे पर लगायें। कुछ ही हफ्तों में त्वचा दमकने लगेगी।

* एक आलू कददूकस करें और उसमें थोड़ी मात्रा में अच्छी तरह शहद मिलायें। इसे चेहरे पर लगाकर कम से कम 15 मिनट बाद धोलें।

* एक चम्मच प्याज का रस, एक चम्मच अदरक का रस, आधा चम्मच सिरका। अब तीनों को अच्छी तरह मिला लें और चेहरे पर लगाकर कुछ देर हल्के-हल्के मालिश करें। 20 मिनट बाद सामान्य पानी से धो लें। इससे चेहरा कोमलता के साथ निखरने लगेगा।

* पपीता में एंजाइम होते हैं, जो चेहरे के दाग कम करने के लिए कारगर हैं। पपीते का गूदा लें, उसे पूरे चेहरे पर लगा लें और 15 -20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

* कच्चा दूध रुई में भिगोकर पूरे चेहरे पर लगायें। 15-20 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। यह विधि प्रतिदिन 15-20 दिन करें।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535