कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी को जैन धर्म का अध्ययन कराने के लिए दिया 10 लाख डालर का दान


कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी को तीन भारतीय-अमेरिकी दम्पतियों ने दस लाख डालर का दान देकर यूनिवर्सिटी में जैन अध्ययन   पीठ की स्थापना करायी है। भगवान विमलनाथ एंडाउड चेयर इन जैन स्टडीज यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, सांता बारबरा में जैन अध्ययन पीठ स्थापना के बाद जैन धर्म पर स्नातक के कई पाठय़क्रम विकसित किये जाएंगे और साथ ही उनकी पढ़ाई भी करायी जायेगी। यूनिवर्सिटी की तरफ से जानकारी के मुताबिक यूनिवर्सिटी में जैन धर्म के सिद्धांत अहिंसा, अपरिग्रह और अनेकतावाद जैने विषयों का अध्ययन कराया जाएगा एवं आधुनिक समाज में कैसे इन्हें क्रियान्वित किया जा सके, उस पर भी फोकस किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक डा. मीरा और डा. जसवंत मोदी ने वर्धमान चेरिटेबल फाउंडेशन के जरिये साथ ही रीता और डा. नरेंद्र पारसन ने नरेंद्र एंड रीता पारसन फैमिली ट्रस्ट और रक्षा तथा हषर्द शाह ने शाह फैमिली फाउंडेशन के जरिये उक्त राशि यूनिवर्सिटी को दान में दी। उक्त तीनों फाउंडेशन के दानदातारों ने संयुक्त रूप से अपनी बात कहते हुए कहा कि मानव जाति और सभी रूपों में जीवन की मदद करने तथा जलवायु परिवर्तन से छुटकारा पाने का सबसे उच्च तरीका अहिंसा के सिद्धांत को बढ़ावा देना तथा सभी मतों के लोगों के प्रति सम्मान भाव दिखाना है। जैन धर्म के अध्ययन के लिए यूनिवर्सिटी में जैन पीठ की स्थापना करना इसका सबसे अच्छा तरीका है।

 


Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535