15 तपस्वियों ने की 112 दिन के उपवास की कठोर साधना


उज्जैन। श्वेताम्बर  जैन समाज इतिहास में प्रथम बार नगर में 15 तपस्वियों ने 112 दिन उपवास की कठोर साधना की। बता दें कि  112 के इन उपवासों में 84 दिन का गरम जल उपवास करने वाले श्रैणिक तपस्वियों की अनुमोदनार्थ गुरुवार को खाराकुआं स्थित सागर आराधना भवन में प्रभु भक्ति एवं मेंहदी रस्म का आयोजन किया गया। इसमें भक्ति संगीत की प्रस्तुति के साथ तपस्वियों के जय-जयकारे लगे।

समाजजनों ने उक्त 15 तपस्वियों की अनुमोदना की और उनसे कुशलक्षेप पूछी। कार्यक्रम में सभी तपस्वियों को मंच पर बिठाया गया और उन्हें शाल, श्रीफल एवं मोतियों की माला पहनाकर सम्मान किया गया।  इन सभी तपस्वियों का वरघोड़ा शुक्रवार प्रात: 08.00 बजे खाराकुआं स्थित सिद्धचक्राराधन केसरियानाथ महातीर्थ से निकलेगा, जिसमें उक्त तपस्वियों को हाथी एवं बग्घियों पर विराजमान किया जाएगा।


Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535