शिवपुरी में जैन मंदिर से 22 अष्टधातु की मूर्तियां चोरी

मध्य प्रदेश के शिवपुरी नगर के अछरौनी तहसील के एक प्राचीन श्री दिगम्बर जैन मंदिर से अज्ञात चोर 1 नहीं, 2 नहीं बल्कि 22 मूर्तियों को चोरी कर ले गये। जानकारी के मुताबिक अछरोनी तहसील के एक जैन मंदिर से देर रात कुछ अज्ञात चोर 22 अष्टधातु की मूर्तियां चोरी कर अपने साथ ले गये। अगले दिन प्रात: जब लोग मंदिर जी में दर्शन हेतु आए तो चोरी का पता चला। पिछोर के एक पुलिस अधिकारी आर पी मिश्रा ने बताया कि मंदिर से 22 प्रतिमाएं चोरी हुई हैं, जो मंदिर के ऊपरी मंजिल पर कांच के बड़े शोकेस में रखी थी। पुलिस मौके पर पहुंचकर बारीकी से जांच कर रही है।

बता दें कि उक्त जैन मंदिर अति प्राचीन और विशाल है और यहां जैन समाज के बड़े-बड़े आयोजन होते रहते हैं। इस मंदिर में दर्शन हेतु लोग दूर-दूर से आते रहते हैं। बता दें कि इससे पूर्व गोलाकोट के जैन मंदिर से भी मूर्तियों की चोरी हो चुकी है। लगभग दो माह पूर्व ही खनियाधाना के किले के राम मंदिर से भी सोने का शिखर एवं छत्र चोरी हो चुका है। पुलिस चाहे तो तत्परता दिखाकर उक्त चोरों को गिरफ्तार कर सकती है किंतु पुलिस की उदासीनता के चलते अभी तक इसका कोई पता नहीं चल सका है।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535