5 वक्त के नमाजी साहिब खान करते हैं जैन प्रतिक्रमण : एक अनूठी मिसाल

किसी भी धर्म या संप्रदाय के प्रति यदि सच्ची श्रद्धा और भक्ति हो तो धर्म आड़े नहीं आता। जहां एक ओर एक-दूसरे के धर्म के प्रति असंवेदनहीन हुए लोग आपस में प्रतिस्पर्धा में जुटे रहते हैं, वहीं मुस्लिम समाज के एक बुजुर्ग साहिब खान जैन धर्म की मूल्य-मान्यताओं के इतनी आस्था और श्रद्धा है कि वे जैन धर्म का प्रतिक्रमण कर समाज के बीच चर्चा का विषय बने हुए हैं। बता दें कि राजस्थान के मूल निवासी साहिब खान 5 समय नमाज अदा करते हैं। जैन धर्म के सिद्धातों के अनुसरण करने वाले साहिब खान का पिछले दिनों सम्मान किया गया।

साहिब खान हज और अजमेर यात्रा के साथ जैन क्षेत्र पालीताणा और शिखर जी के पैदल संघ यात्रा कर चुके हैं और इस वर्ष वे वर्षी तप की आराधनारत हैं। 77 वर्षीय किराना व्यवसायी संहिब खान के पिता रहीम खान राजस्थान के पाली से 20 किमी दूर कालापीपल ढ़ानी के निवासी हैं। साहिब खान 20 वर्षो से जमीकंद का त्याग कर चुके हैं।  इसके अलावा प्रत्येक माह की उजली चौदस पर जेतारण दर्शन यात्रा पर जाते हैं। वे बताते हैं कि मैं पांचों समय का नमाजी हूं और इस वर्ष वर्षीतप में 6 माह में अब तक 11 किलो वजन कम कर चुका हूं।

साहिब खान को पाली जैन समाज उन्हें समाज के सदस्य के रूप में संत और तीर्थयात्रा में शामिल करता है। खान साहब बताते हैं कि 40 वर्ष पूर्व एक मित्र के साथ लोकमान्य जैन संत रूपचंद और मरुद केशरी केशरीमल के प्रवचन से जैन दर्शन से जुड़ा और तब से मन से जुड़ता चला गया। इस्लाम धर्म से होने और उसके प्रति भ आस्था के चलते उन्होंने हज यात्रा भी की है।

  • naidunia.jagran.com

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535