एक ऐसा जैन मंदिर जहां भक्त पत्थर मारकर भगवान की पूजा करते हैं।

आपको यह जानकर अजीब लगेगा कि मध्य प्रदेश के शिवपुरी से 31 किमी दूर एक ऐसा जैन मंदिर है, जहां भक्त पत्थर मारकर भगवान की पूजा-अर्चना करते हैं। नौंवी शताब्दी के इस जैन मंदिर में भगवान शांतिनाथ, कुंथुनाथ एवं अरहनाथ की लगभग 1200 वर्ष पूर्व प्राचीन प्रतिमान विराजित हैं। भक्तों द्वारा पत्थर मारकर भगवान की पूजा करने से ये प्राचीन प्रतिमाएं क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। इस प्रतिमाओं को बचाने के लिए जैन समाज द्वारा एक चारदीवारी बनाकर लोहे के जंगले से बंद कर ताला लगा दिया है। अब मंदिर को भक्तों की पूजा-अर्चाना हेतु स्वयं एक पुजारी समाज की सामूहिक मौजूदगी में लोहे के दरवाजे को खोलते हैं और पूजा-अर्चना सम्पन्न होने के बाद मंदिर में ताला डाल दिया जाता है।

shivpuri-jain-temple

मंदिर के आसपास के गावों की मान्यता है कि पत्थर मारकर भगवान से जो मनौती मांगी जाती है, वह अवश्य पूरी होती है। भक्तों की इस आस्था के चलते ये दुलर्भ प्रतिमाएं क्षतिग्रस्त हो गई हैं। यहां के भक्तों को यहां तक विश्वास है कि किसी भी व्यक्ति को कितना भी तेज पेट दर्द हो, वह मंदिर पहुंचकर भगवान की प्रतिमाओं को पत्थर मार दे,  इससे उसकी तखलीफ तत्काल दूर हो जाती है तथा आगे उसको किसी तरह का कोई भी दर्द कभी नहीं होगा। इन दुलर्भ प्रतिमाओं में भगवान शांतिनाथ समेज दो अन्य प्रतिमाओं पर ध्यान से देखने पर चेचक जैसे दाग नजर आते हैं। जैन मंदिर ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष राजाराम जैन ने बताया कि 9वी एवं 10वीं शताब्दी में सेठ पाड़ा शाह ने ये मंदिर शिवपुरी, गुना और अशोक नगर में बनवाए गये थे और ये मंदिर आज भी ठीक हालत में है।

 

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535