जयपुर से 508 और पुरे देशभर के 5108 जैन श्रद्धालुओ का दल तीर्थराज सम्मेद शिखर के लिए हुए रवाना

जयपुर। दिगम्बर जैन मुनि सेवा समिति, शक्ति नगर, दिल्ली के तत्वाधान में शुक्रवार 11 अक्तूबर को लगातार सातवें वर्ष तीर्थराज सम्मेद शिखर की भव्य रेलयात्रा का आयोजन देशभर के विभिन्न शहरो से किया गया, इस यात्रा में देशभर के 5108 श्रद्धालु शामिल हुए और 20 तीर्थंकर भगवानों की निर्वाण स्थली सहित करोड़ो दिगम्बर जैन मुनि और आर्यिका संघो की तपस्थली सम्मेद शिखर की पर्वत पदवंदना करेगे. राष्ट्र संत आचार्य भगवंत विद्या सागर महाराज एवं उपाध्याय गुप्ति सागर महाराज के मंगल निर्देशन, प्रेरणा एवं आशीर्वाद से विख्यात समाजसेवी एवं यात्रा के मुख्य संयोजक पवन जैन गोधा के नेतृत्व में आयोजित इस छह दिवसीय यात्रा का विशेष आकर्षण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विशेष “ स्वच्छता अभियान “ के अंतर्गत यात्रा में शामिल सभी 5108 यात्रियों द्वारा तीर्थराज पर “ सफाई अभियान “ रहेगा. जिसमे सभी श्रद्धालु साथ में झाड़ू लेकर सम्मेद शिखर के मधुवन की सफाई करेगे. यह अभियान सोमवार 14 अक्तूबर को आयोजित होगा जिसमे देशभर से राजनितिक एवं सामाजिक स्तर के कई गणमान्य लोग भी शामिल होकर तीर्थो की स्वच्छता का सन्देश देंगे.

यात्रा राजस्थान संयोजक अजय जैन ने बताया कि देशभर से आयोजित इस यात्रा में राजस्थान से 1008 यात्रियों ने भाग लिया और जिसमे अकेले जयपुर शहर से 508 यात्री इस यात्रा में शामिल हुए, इसके अलावा अजमेर 190, सीकर 100, भीलवाड़ा 70, कोटा से 50 एवं उदयपुर से 90 यात्री इस यात्रा में भाग ले रहे जो सम्मेद शिखर जी के लिए प्रस्थान कर चुके है. सभी यात्रियों का दल जयपुर रेलवे स्टेशन (अजमेर – सियालदाह एक्प्रेस ट्रेन) से दोपहर 2.50 बजे सम्मेद शिखर के लिए रवाना हुआ और इसी ट्रेन दोपहर 12.15 बजे अजमेर और भीलवाडा के यात्री अजमेर से शामिल हुए. यात्रा प्रारम्भ करने से पूर्व यात्रियों का एक दल कीर्ति नगर, टोंक रोड दिगम्बर जैन मंदिर में विराजमान गणिनी आर्यिका गौरवमति माताजी के पास गया और आर्यिका संघ को श्रीफल भेंट कर यात्रा के लिए मंगल आशीर्वाद प्राप्त किया।

13 अक्टूबर को होंगे विभिन्न आयोजन

रविवार 13 अक्टूबर को अलप्रात: कालीन से ही यात्री 18 मिल ( 27 किलो. मीटर) की तीर्थराज सम्मेद शिखर की पदवंदना शुरू की, रात्रि 7 बजे से 10 बजे तक विख्यात जैन भजन गायक रुपेश जैन एंड पार्टी द्वारा भजन-भक्ति संध्या और इंदोर के कलाकारों द्वारा भव्य धार्मिक नृत्य-नाटिका “ विरह और वैराग्य “ का भव्य मंचन होगा.

यात्रा का विशेष आकर्षण “ सफाई अभियान “

विख्यात समाज सेवी एवं यात्रा के मुख्य संयोजक पवन जैन गोधा (दिल्ली) ने बताया की यात्रा तो प्रत्येक यात्री करता है किन्तु इस बार दिगम्बर जैन मुनि सेवा समिति शक्ति नगर ने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से प्रेरित होकर इस यात्रा का लाभ कमाने का अवसर बनाया है. इस बार यात्री केवल यात्रा ही नही करेगा अपितु अपने तीर्थ को सुरक्षित रखने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए क्षेत्र को “ स्वच्छ “ रखने के उद्देश से “ विशेष सफाई अभियान “ का आगाज कर “ भी करेगा.

मुख्य संयोजक पवन जैन गोधा ने बताया की देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को “ स्वच्छता अभियान “ देकर बहुत अच्छा सन्देश दिया है प्रधानमंत्री के अभियान का आगाज करते हुए कहा था. देश स्वच्छ रहेगा तो स्वस्थ भी रहेगा. मोदी जी की इसी प्रेरणा से प्रेरित होकर 5108 यात्री सोमवार 14 अक्टूबर को सम्मेद शिखर के मधुवन परिसर में “ सफाई अभियान “ चलाकर तीर्थो को स्वच्छ रखने का सन्देश देंगा.।

 

— अभिषेक जैन

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535