सड़क हादसे में बाल बाल बचे Acharya Vidyasagar और संघरत मुनि, आरोपी देर रात पकड़ा गया लेकिन थाने से मिली जमानत


इंदौर, ये बात सभी को ज्ञात है कि जैन धर्म के साधु-संतों की चर्या बेहद कठिन और साधनामय होती है। वे पूरे देश में धर्म की प्रभावना के लिए भ्रमणरत रहते हैं और वह भी सैकड़ों किमी की दूरी नंगे पैर पैदल ही तय करते हैं। ऐसे में विहार के दौरान अनेक कठिनाइयों सहित सड़क आदि पर चलते वाहानादि आदि से भी हमेशा दुर्घटना आदि का भय बना रहता है किंतु फिर भी उनके कदम रुकते नहीं हैं। ऐसा ही एक  घटना दिगम्बर जैन के महान संत Acharya Vidyasagar जी के संघ में घटित हो गयी। गलीमत रही कि विहाररत सभी संत सुरक्षित रहे।

जानकारी के मुताबिक आचार्यश्री आठ सदस्यीय संघ सहित इंदौर से नेमावर की ओर पैदल विहाररत थे, इसी दौरान सायं को चार पहिया वाहन चालक की लापरवाहीवश एक दम तेज गति में संघ के पास ले गया। आचार्यश्री ने अपना बचाव करते हुए अन्य चार संतों को द्रुत गति से तेजी से दूसरी तरफ हटा दिया। लापरवाह चालक ने गलती मानना तो दूर संघ को अपशब्द भी कहे। इस घटनान से जैन समाज में आक्रोश ब्याप्त है। हालांकि किसी भी संत को चोट नहीं आयी। संघ में साथ चल रहे श्रद्धालुओं ने डबल चौकी थाने पर वाहन चालक को गिरफ्तार करने की मांग की।

शिकायतकर्ता कनाडिया रोड जैन मंदिर नवयुवक मंडल के अध्यक्ष श्री सत्येंद्र जैन एवं दीपक जैन के अनुसार आचार्यश्री अपने 8 सदस्यीय संतों के साथ खुडैल गांव से करणावत गांव के बीच विहाररत थे। इसी दौरान करणावत गांव के नजदीक डेढ़ किमी पूर्व सायं 04.1 बजे एमपी 09 सीटी 8580 चार पहिया वाहन ( इको स्पोर्ट्स) ने आचार्यश्री के बेहद नजदीक से करके वाहन निकाला। इस दौरान चालन के वाहन नहीं रोका और आचार्यश्री सहित अन्य लोगों को अपशब्द तक कह दिये। ज्ञातव्य हो कि आचार्यश्री के संघ के साथ चल रहे लगभग 100 से ज्यादा श्रद्धालुगण के बीच इको चालक ओवरटेक कर रहा था जब उसे जगह नहीं मिली तो जबर्दस्ती ओवरटेक किया और आचार्यश्री के बेहद नजदीक ले गया और अपशब्द कहते हुए तेज रफ्तार भगाकर ले गया।

आरोपी को पकड़कर पुलिस ने रात में ही डबल चौकी थाने पर भेज दिया। डबल चौकी प्रभारी दीपक मालवीय ने बताया कि जमानती धारा में केस दर्ज होने से आरोपी को जमानत पर छोड़ दिया गया है। मिली जानकारी अनुसार आचार्यश्री के काफिले को ओवर टेक करने के बाद कार चालक अपने रिश्तेदार के यहां खातेगांव पहुंचा था। यहां पर कार घर के बाहर खड़ी हुई थी। इस पर रात्रि गश्ती कर रहे एसआई केएल राठौर, जवान आनंद जाट, पवन शर्मा और ओमप्रकाश गुर्जर ने कार को खड़ी देख नंबर मिलान किया तो वही कार निकली। इसके बाद वे कार सहित चालक को थाने लेकर पहुंचे।


Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535