संगठित होकर ही अपने अधिकारों को प्राप्त किया जा सकता है: आचार्य वसुनंदी महाराज

अखिल भारतवर्षीय धर्म जागृति संस्थान का चतुर्थ राष्ट्रीय अधिवेशन परम पूज्य अभिक्ष्ण ज्ञानोपयोगी आचार्य श्री वसुनंदी महाराज ससंघ सानिध्य में शनिवार 6 अक्टूबर को बिरला मंगलम सभागार जैन नगर अजमेर में उत्कृष्ट कार्य करने वाली शाखाओं के सम्मान के साथ धूमधाम से संपन्न हुआ ।

राष्ट्रीय प्रचार मंत्री संजय जैन बड़जात्या कामा ने बताया की तीन सत्रों में विभाजित अधिवेशन का शुभारंभ प्रथम सत्र में प्रातः 7:30 बजे से दीप प्रज्वलन ,चित्र अनावरण, मंगलाचरण के साथ हुआ। इस अवसर पर आचार्य श्री सबको आशीर्वाद देते हुये कहा कि आज समाज को संगठित होने की अति आवश्यकता है, जो संगठित है वहीं अपने अधिकारों को प्राप्त कर सकता है बिखरे हुए तो तिनके भी कोई काम नहीं आते हैं जबकि एक सूत्र में बंधने के बाद उनका महत्व बढ़ जाता है

धर्म जागृति संस्थान भी धर्म बचाओ- धर्म सिखाओ के नारे को लेकर जिन शासन की महत्वपूर्ण प्रभावना कर रहा है। युवाओं का सम्मान करने से अन्य युवाओं को कार्य करने की प्रेरणा मिलती है। अतः वर्ष भर किए गए कार्यों के लिए संस्थाओं ,पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं का सम्मान प्रतिवर्ष धर्म जागृति संस्थान द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है।

द्वितीय सत्र में सुनील पहाड़िया अरविंद सेठी जयपुर, रागी फिरोजाबाद , संजय शास्त्री ,संजय जैन बड़जात्या ,अंकुर जैन अलवर ,विनीत उन्नेरिया,रमेश गर्ग,नीरज जैन दिल्ली सहित अनेको वक्ताओं ने संस्थान की प्रगति के लिए अपने सुझाव दिए। तो तृतीय सत्र पुरस्कार वितरण के साथ वर्षभर किए जाने वाले कार्यों की रूपरेखा के साथ संपन्न हुआ।

अधिवेशन अध्यक्ष डॉ नीरज जैन ने उपस्थित साथियों का आभार प्रकट करते हुए वर्ष 2019 में जैन पाठशालाऐ प्रारम्भ करने, गोशालाएं बनवाने,दिल्ली व जयपुर हाइवे पर साधु संघो के विहार के दौरान जगह की उपलब्धता कराने का विचार रखा जिसे करतल ध्वनि से स्वीकार किया गया ।

अधिवेशन में दिल्ली प्रदेश को प्रथम, उत्तम नगर को द्वितीय व अलवर को तृतीय पुरुष्कार व महिला वर्ग में अजमेर को प्रथम पुरुष्कार से रास्ट्रीय कार्यकारिणी निकुंज जैन चैयरमेन, डॉ नीरज जैन अध्यक्ष, अशोक जैन शाहबजाज संयोजक, योगेश जैन मेरठ कोषाध्यक्ष, नीरज जैन दिल्ली प्रदेश , संजय जैन बड़जात्या प्रचार मंत्री व अन्य पदाधिकारीयो द्वारा नवाजा गया ।

हिमांशु जैन कामां को उत्कृष्ट कार्यो के लिए राष्ट्रीय स्तर पर द्वितीय आचार्य देशभूषण पुरुष्कार के रूप में प्रशस्ति व 21000 रुपये की नकद राशि प्रदान की गई तो अनेको युवाओ को प्रशस्ति प्रदान कर सर्वश्रेष्ठ कार्यकर्ता व पदाधिकारी के रुप में संम्मानित किया गया । अधिवेशन में राजस्थान सहित दिल्ली, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, मध्यप्रदेश के नगरों की धर्म जाग्रति संस्थान के सैकड़ों पदाधिकारियों व सदस्यों ने भाग लिया । पंचम अधिवेशन 25 अगस्त 2019 को आयोजित करने का निर्णय भी लिया गया ।

— संजय जैन बड़जात्या

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535