सीए मोक्षेष अपना करोड़ों का बिजनेस छोड़, 20 को लेंगे दीक्षा

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में एल्युमीनियम व्यवसायी परिवार से मोक्षेष शाह करोड़ों के बिजनेस और अपार धन-सम्पदा को त्याग कर सन्यास के मार्ग पर चलने का फैसला किया है। बता दें कि मात्र 24 वर्षीय मोक्षेष जैन चार्टड एकाउंटेंट हैं और मूल रुप से गुजरात के निवासी हैं। मोक्षेष शाह को गुजरात के अहमदाबाद में 20 अप्रैल को दीक्षा दी जाएगी।

लगभग 100 करोड़ रुपये के व्यवसाय से ताल्लुक रखने वाले मोक्षेष अपने परिवार से ऐसे शख्स हैं, जो पूरे परिवार से पहली बार दीक्षा ग्रहण कर रहे हैं। मोक्षेष का मानना है कि सिर्फ पैसे से सब कुछ नहीं खरीदा जा सकता है, अन्यथा सभी धनवान लोग खुश होते। आत्मिक शांति हेतु धर्म का मार्ग प्रशस्त करना होगा। उन्होंने आगे कहा कि एक मोक्ष ही ऐसा रास्ता है, जो सत्य पर लेजाता है। अपने जीवन में व्यक्ति को दूसरों के लिए मददगार बनना चाहिए। मोक्षेष ने बताया कि सीए बनने के बाद मैंने दो साल व्यवसाय में ध्यान दिया किंतु मुझे अपनी निजी बैलेंसशीट में पुण्य को बढ़ाना होगा। इसीलिए सब कुछ छोड़ दीक्षा लेकर मिक्षु बनने का फैसला लिया है।

मोक्षेष ने यह भी बताया कि मैं पिछले साल ही दीक्षा लेना चाहता था किंतु मां और पिता इसके लिए तैयार नहीं थे किंतु इस बार उन्होंने इसकी अनुमति दे दी। मोक्षेष का कहना था कि मैंने जरूर कुछ अच्छे कर्म किये हैं, जिससे दो बार मौत के मुंह से निकल कर आ चुका हूं। एक बार जावेरी ब्लास्ट में और दूसरे पुणो-मुम्बई एक्सप्रेस हाईवे पर हुए एक्सीडेंट में। इसलिए मनुष्य को अच्छे कर्म करना चाहिए।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535