श्री विद्यासागर गुरुकुलम द्वारा चलाया गया स्वच्छता जागरूकता अभियान

बामौर कलाँ। गाँधी जयंती के अवसर पर श्री विद्यासागर गुरुकुलम द्वारा स्वच्छता जागरूक अभियान चलाया गया जिमे बच्चे  और समस्त शिक्षक शामिल थे छात्र /  छात्राओं के 5 ग्रु बनाये गए। फर्स्ट ग्रुप  में हस्तिनापुर तक का एरिया  कवर  किया  जिसमे श्री हरपाल सिंह गौर ,जया गुप्ता ,रश्मि यादव बच्चो के साथ रहे जिसमे बच्चो ने पुलिस थाना, मिडिल स्कूल और हर गली  हर दुकान  पर जाकर  लोगो को जागरूक किया।  जिसमे थाना प्रभारी  रामेन्द्र सिंह चौहान ने बच्चो को बिस्किट बांटे और इस नयी पहल की बहुत सराहना की।

दूसरे ग्रुप में सार्थक जैन ,श्रीमती  नीलम  श्रीवास्तव  कामिनी  गुप्ता श्रीमती नेहा  श्रीवास्तव बच्चो के साथ रही  बच्चो ने हायर  सेकेंडरी  स्कूल  ,हॉस्पिटल  और घर घर जाकर लोगो को जागरूक किया तीसरे  ग्रुप  में श्री मोनू जैन ,शिवांगी  गुप्ता ,सोनम  गुप्ता  बच्चो के साथ मैन मार्केट में सभी दुकानों  पर जाकर लोगो को स्वच्छता के बारे मैं जागरूक किया डॉ.चक्रेश  जैन ने बच्चो की इस नहीं पहल से खुश होकर बच्चो को टॉफियां  बांटी।

चौथे  ग्रुप में श्री ऋषभ  कुमार  जैन ,राखी  गुप्ता निशि  गुप्ता बच्चो के साथ मनोज  गुप्ता की शॉप  से पोस्ट  ऑफिस  तक का एरिया कवर किया इन्होने हर घर जाकर जो टॉपिक थे उनके बारे में बताया। पांचवे ग्रुप में विद्यालय के प्रधानाध्यापक  श्री आशीष  श्रीवास्तव ,तनु  जैन ,मिनी गुप्ता ने बच्चो के साथ रहकर  हसर्रा  का एरिया कवर किया। हर दुकान पर जाकर प्लास्टिक पॉलीथिन के दुष्प्रभाव के बारे में बताया इस तरह पूरे बामौरकलां में यह अभियान चलाया गया ग्राम के सरपंच  महोदय और थाना प्रभारी से अपील  की कि पॉलीथिन पर रोक  लगायी  जाये और हर जगह  डस्टबिन  रखवाये जाये, ताकि गन्दगी  न फैले। ग्राम के सभी वरिष्ठ नागरिको ने इस नयी पहल की सराहना की और श्री विद्यासागर गुरुकुलम से ऐसी पहल करते रहने  की गुजारिश  की।

 

— अतुल जैन

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535