कोरोना लोकडाउन: जैन मंदिर में पूजा करते 30 से ज्यादा लोग गिरफ्तार, महिलाओं को भी जाना पड़ा थाने

भिंड। जिला मुख्यालय पर लॉक डाउन का उल्लंघन कर जैन मंदिर में पूजा-पाठ कर रहे करीब 30 से अधिक महिलाओं और पुरुषों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। हिरासत में लिए गए लोगों में से एक महिला अपनी गोद में एक बच्चा भी लिए हुए थी। सभी के खिलाफ धारा 144 और 151 के उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है।

सरकार के साथ साथ हमारे पूजनीय मुनि महाराजों का भी यही आदेश है कि हम समय और परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए, घर पर रहते हुए ही हम भगवान का पूजन अपने सम्पूर्ण मनोभाव व श्रध्दा के साथ करें। अन्यथा जैन समाज मानव जाति और देश व अपने जैन धर्म के लिए कलंक साबित हो जायेगा।

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार पुलिस के सूचना मिली थी कि सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र में जैन समाज के मंदिर में अचानक लोगों का आना शुरू हुआ है। इनकी संख्या 30 से ज्यादा है। पुलिस की टीम ने मंदिर में दविश दी तो सूचना सही निकली यहां लोगों की भीड़ जमा थी। अधिकतर लोग मास्क भी नहीं लगाए थे और बेहद पास-पास बैठे हुए थे। पहले पुलिस ने लोगों को समझाया, जब वे नहीं माने तो सभी को हिरासत में लेकर थाने लाया गया। इस दौरान तहसीलदार सहित अन्य पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद रहे।

पूरे देश में लॉक डाउन चल रहा है और इस दौरान मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों एवं सभी प्रकार के धार्मिक स्थलों को पूजा के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। ताकि लोग एक साथ इकट्ठा ना हो सकें। पुलिस का कहना है कि जैन समाज द्वारा मंदिर में इकट्ठा होकर पूजा अर्चना करने की लगातार सूचनाएं मिल रही थी। बार-बार समझाइस के बाद भी वह नहीं मान रहे हैं। जिसके बाद पुलिस को यह कदम उठाना पड़ा। फिलहाल सभी लोगों को जमानत पर छोड़ दिया गया है।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535