Sammed Shikharji- को लेकर केंद्रीय मंत्री के साथ प्रतिनिधि मंडल ने की सीएम से मुलाकात

जैन धर्म के प्रसिद्ध सिद्धक्षेत्र श्री सम्मेद शिखर जी (पारसनाथ) के बारे में भारत सरकार के समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री डा. विरेंद्र सिंह ने झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास से रांची में मुलाकात की। उनके साथ जैन धर्म के कई वरिष्ठ लोग मौजूद थे। इस प्रतिनिधि मंडल ने पारसनाथ जैन धर्म स्थल को लेकर मुख्यमंत्री से विस्तार में बात की।  जैन समुदाय के लोगों को मानना है कि पारसनाथ में विकास हो किंतु धार्मिक स्थल के रूप में उसकी पवित्रता और मान्यता बरकरार रहे।

राज्य के पर्यटीक विकास का कहना है कि पर्यटन स्थल बनाने का मतलब यह कतई नहीं है कि वहां पांच सितारा होटल बनेंगे अथवा पहाड़ों एवं अन्य प्राकृतिक संपदाओं से किसी भी तरह की छेड़छाड की जाएगी। ऐसा कुछ भी नहीं होगा, जिससे जैन धर्मावलंबियों की भावनाओं को ठेस पहुंचे। आल इंडिया जैन साइनारिटी फेडरेशन ने यहां से “पधारो शिखर जी” का भी शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने पारसनाथ जैन स्थल के विस्तार से विकास का भरोसा दिलाया।

इससे पूर्व राष्ट्रीय अल्प संख्यक आयोग के सदस्य सुनील सिंघी ने भी इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री झारखंड से मुलाकात की थी। मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया कि पारसनाथ की पवित्रता बनी रहेगी और ऐसा कुछ नहीं होगा, जिससे धर्मस्थल की अहमियत पर आंच आये।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535