500 वर्ष प्राचीन मंदिर की नीव की खुदाई के दौरान 1479 में निर्मित प्रतिमा निकली, लोगों में हर्ष

राजस्थान के नागौर नगर में स्थित 500 वर्ष प्राचीन श्री चिंतामणि पाश्र्वनाथ जैन मंदिर में हुई खुदाई के दौरान मार्बल निर्मित एक पत्थर से बनी प्रतिमा निकली है। निकली प्रतिमा को देखकर अभी तय नहीं हो पाया है कि यह किस भगवान की मूर्ति है। अभी फिलहाल प्रतिमा को सब्जी मंडी के जैन मंदिर पेढ़ी में रखा गया है। मूर्ति निकलने की घटना की जानकारी होते ही श्रद्धालुओं की भीड़ जमा होने लगी। संघ के सचिव धनपतमल सिंघवी के अनुसार मंदिर में दो पहले ही लोढ्रों की पोल में स्थित 500 वर्ष पुराने श्री चिंतामणि पाश्र्वनाथ जैन मंदिर का जीर्णोद्धार चल रहा है।

इस मंदिर को हटवाकर इसकी 11 फीट गहली नीवं खुदाई का कार्य चल रहा है। विगत दिवस यहां पूरी रात नींव खुदाई का कार्य चला। इस बीच मध्यरात्रि लगभग 01.30 बजे खुदाई के दौरान योग मुद्रा में बैठी एक पत्थर की मार्बल की प्रतिमा निकली। प्रतिमा निकलते ही भगवान महावीर का जय-जयकार गूंजने लगा। रात में ही लोग अपने-अपने घरों से निकलकर मूर्ति के दर्शन करने लगे। इस दौरान मूर्तिपूजक संघ के अध्यक्ष रमेश तातेड़, उत्तम सेठिया, उत्तम कोठारी, दिनेश तातेड़ सहित अनेक श्रद्धालुगण मौजूद थे।

Comments

comments

       
अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535