खुदाई के दौरान 10वीं शताब्दी की पुरातात्विक महत्व की जैन प्रतिमा निकली


मध्य प्रदेश के ग्राम छोटी कसरावद में खुदाई के दौरान 10वी-11वीं शताब्दी की पुरातात्विक महत्व की अति प्राचीन पाषाण जैन प्रतिमा बुधवार को मिली है। जानकारी के अनुसार छोटी कसरावद निवासी रणजीत सिंह पिता मानसिंह राजपूत के यहां मकान निर्माण के दौरान गढडे की खुदाई चल रही थी । खुदाई करते-करते अचानक एक काले पत्थर की खंडित जैन प्रतिमा मिलती है। प्रतिमा के कुछ हिस्से पर कुछ लिखा हुआ है, जो स्पष्ट नहीं है। मिली प्रतिमा का सिर नहीं है। खुदाई में निकली इस प्रतिमा को देखने बड़ी संख्या में ग्रामीण एकत्रित हो गये।

बता दें कि जिस काले पत्थर की प्रतिमा निकली है, वह काला पत्थर इस क्षेत्र में नहीं पाया जाता है। इसकी सूचना पुरातत्व विभाग को मिलने पर प्रभारी अधिकारी सुल्तानसिंह आनंद मौके पर पहुंचे। आनंद ने बताया कि लगभग 10वी-11वी शताब्दी की प्रतिमा अति पुरातात्विक महत्व की है। उन्होंने यह भी बताया कि खुदाई के दौरान प्रतिमा के साथ ही अति प्राचीन ईटें, बैंडी की ईटों के अवशेष भी मिले हैं। इस प्रतिमा को पुरातत्व संग्रहालय में रखा जाएगा। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व इसी गांव में लगभग 5 वर्ष पूर्व एक मकान की खुदाई के दौरान गोमेद अंबिका की 11वीं शताब्दी की प्रतिमाएं मिल चुकी हैं।


Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535