पुरानी वेदी की खुदाई के दौरान भगवान की प्रतिमा निकलने से सब हैरान

ग्वालियर के मुरार में अति प्राचीन लगभग 200 वर्ष पुराने श्री दिगम्बर जैन पंचायती मंदिर में मुख्य वेदी का निर्माण कार्य चल रहा है। इसी दौरान शुक्रवार वेदी खुदाई के समय एक मजदूर को जैन प्रतिमा नजर आयी। इसके बाद खुदाईरत मजदूरों ने तत्काल मंदिर कमेटी को सूचित किया। कमेटी के लोगें ने पहुंचकर मिट्टी में दबी प्रतिमा देखी तो तुरंत काम बंद करवा दिया गया और वेदी को त्रिपाल से ढ़क दिया गया। सायंकाल समाज के लोगों ने मंदिर में बैठक कर प्रतिमा को किस तरह निकाला जाए, पर विचार-विमर्श किया गया।

पुरानी मैन वेदी की जगह नयी वेदी निर्माण के दौरान अचानक नीचे प्रतिमा का निकलता लोगों के लिए अचरजपूर्ण था, जिसकी पूरे दिन नगर में चर्चा होती रही। समाजजनों ने फिलहाल कार्य रुकवा दिया है और सर्वसम्मत से निर्णय लिया गया कि इस बारे में अविचल सागर जी महाराज से चर्चा करने के बाद प्रतिमा को निकाला जा सकेगा।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535