बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए परिवार का समर्थन जरूरी:- प्रियंका बोथरा

बाड़मेर । जैन जागृति मंच, बाड़मेर की ओर से प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला जैन प्रतिभावान विद्यार्थियों का मेडल सम्मान समारोह का 18वां संस्करण समारोह रविवार को स्थानीय श्री गुणसागर सूरि साधना भवन में बाड़मेर के लोकप्रिय विधायक मेवाराम जैन के मुख्य आतिथ्य, नगर परिषद सभापति लूणकरण बोथरा की अध्यक्षता एवं बाड़मेर जिले की प्रथम बेटी नवचयनित आईएएस सुश्री प्रियंका बोथरा के अति विशिष्ट आतिथ्य में आयोजित हुआ ।

जैन जागृति मंच, बाड़मेर के सचिव मुकेश बोहरा अमन ने बताया कि जैन जागृति मंच, बाड़मेर के जैन प्रतिभावान विद्यार्थियों के मेडल सम्मान समारोह का आगाज श्री चिन्तामणि पाश्र्वनाथ भगवान की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन एवं सुमधुर गायक पुरूषोतम जैन परम के नवकार महामंत्र के मंगलाचरण से हुआ । वहीं कार्यक्रम की अगली कड़ी में मंच की ओर से अतिथियों का साफा-माला व तिलक से स्वागत-सम्मान किया गया । जहां शिल्पा लालण व रूचिका जैन ने अर्तििथयों के स्वागत में स्वागत-गीत प्रस्तुत किया ।

समारोह में अतिथियों एव उपस्थित गणमान्य नागरिकों का स्वागत करते हुए मंच अध्यक्ष डाॅ. प्रदीप पगारिया ने कहा कि जैन जागृति मंच, बाड़मेर जैन समाज के सर्वांगीण विकास को लेकर शिक्षा, संस्कार व रोजगार से जुड़ी कई गतिविधियों का संचालन कर रहा है । जिसको लेकर जैन समाज के भामाशाहों से मिल रहा सहयोग उत्साहवर्द्धन व स्वागत योग्य है ।

समारोह में जैन समाज के कक्षा 8 से उच्चतर कक्षाओं के प्रतिभावान विद्यार्थियों और विशिष्ट प्रतिभाओं को गोल्ड, सिल्वर व कांस्य मेडल एवं प्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया । जहां मंचासीन अतिथियों ने प्रतिभाओं को मेडल पहना प्रशस्ति-पत्र प्रदान किये । वहीं समारोह में मेडल समारोह के सौजन्य श्रीमती मेवीदेवी धर्मपत्नि स्वर्गीय श्री भवंरलाल बोथरा परिवार का अभिनन्दन किया गया । जहां श्रीमती मेवीदेवी को शाल ओढ़ाकर मेडल पहनाया गया ।

समारोह में बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने कहा कि जैन जागृति मंच, बाड़मेर की ओर से आयोजित होने वाला यह मेडल सम्मान समारोह जैन विद्यार्थियों के प्रोत्साहन के क्रम में स्वागत योग्य है । उन्होंने ने कहा कि समाज को एकजुट होते हुए विकास व सद्भाव के कार्य करने चाहिये ।

समारोह में बाड़मेर नगर परिषद सभापति लूणकरण बोथरा ने कहा कि हमें भी प्रियंका बोथरा की तरह बेटियों को प्रोत्साहित करने व आगे बढ़ाने की जरूरत है । उन्होंनें कहा कि हमें शिक्षा के क्षेत्र में अधिक कार्य करने की जरूरत है ।

समारोह में नवचयनित आईएएस बेटी सुश्री प्रियंका बोथरा ने कहा कि बेटियों को भी सपने देखने का अधिकार है और उन्हें भी सपने देखने के साथ-साथ उन सपनों को पूरा करने लिए भी संकल्पित होना चाहिये । प्रियंका बोथरा ने अपने आईग्एएस बनने के सफर को बयां करते हुए कहा कि इस मुकाम को हासिल करने में घर-परिवार, समाज व जैन समाज की जीतो संस्था का विशेष सहयोग रहा है । उन्होंनें ने कहा कि बेटियों के सपनों को पूरा करने में परिवार का समर्थन बहुत जरूरी है ।

समारोह में शिक्षाविद् डाॅ. बंशीधर तातेड़ ने अपनी बात रखते हुए जैन समाज के समय के साथ जागने की बात कही । उन्होंनें ने कहा कि जैन समाज को समय की मांग के हिसाब से सचेत हो जाने की जरूरत है । तथा समाज में शिख्ख व संस्कारों को लेकर आ रही गिरावट पर चिन्ता जताई ।

कार्यक्रम के अन्त में मंचासीन अतिथियों को पारसमल बोथरा, जीतो सूरत चैप्टर उपाध्यक्ष मांगीलाल मालू, रतनलाल बोहरा, रणजीतमल मालू, रतनलाल धारीवाल व मंच कोषाध्यक्ष बंशीधर वड़ेरा ने स्मृति-चिन्ह प्रदान किये ।

कार्यक्रम का संचालन मुकेश बोहरा अमन ने किया । वहीं धन्यवाद मंच परामर्शदाता वरिष्ठ अधिवक्ता जेठमल जैन ने ज्ञापित किया । इस दौरान समारोह में बड़ी संख्या में जैन समाज के गणमान्य नागरिक, महिलाएं, बालक-बालिकाएं व मंच के पदाधिकारी व कार्यकर्तागण उपस्थित रहे ।

भामाशाहों का हुआ स्वागत-सम्मान, आगामी मेडल समारोह के भामाशाह की हुई घोषणा

समारोह में जैन जागृति मंच, बाड़मेर को समय-समय पर आर्थिक सहयोग देने वाले भामाशाहों का साफा-माला पहनाकर स्वागत-अभिनन्दन किया गया । वहीं समारोह में आगामी मेडल सम्मान समारोह के आयोजन लाभ श्री अमृतलाल पुत्र श्री रिखबदास वड़ेरा परिवार ने लिया जिनका मंच की ओर से स्वागत किया गया । उल्लेखनीय है कि मंच की ओर से संचालित विभिन्न प्रकार की गतिविधियां भामशाहों के सहयोग से संभव होती है ।

समारोह में नवचयनित आईएएस प्रियंका बोथरा का हुआ भव्य स्वागत

हाल ही में जारी भारतीय प्रशासनिक सेवा के परिणामों में अपना नाम दर्ज कर देश भर में बाड़मेर का नाम रोशन करने वाली जिले की प्रथम आईएएस बेटी सुश्री प्रियंका बोथरा के चयन पश्चात् प्रथम बार बाड़मेर आगमन पर रविवार को जैन जागृति मंच, बाड़मेर की ओर से भव्य स्वागत-सम्मान किया गया । जहां मंच की ओर से नवचयनित आईएएस बेटी सुश्री प्रियंका बोथरा का साफा व मालाएं पहनाकर भव्य स्वागत किया गया । इस दौरान उपस्थित जैन समाज के प्रबुद्ध नागरिकों व माताओं-बहिनों व विद्यार्थियों ने करतल ध्वनि से प्रियंका बोथरा का अभिनन्दन किया ।

– मुकेश बोहरा अमन

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535