जंगल में आग, पारसनाथ पर्वत के छोटे-बड़े पेड़-पौधे, पशु-पक्षी चपेट में

पारसनाथ पर्वत के जंगल में आग

जैन धर्म के सिद्धक्षेत्र श्री सम्मेद शिखर जी के पर्वत के जंगल में आग लगी हुई है। इस आग से पर्वत पर लगे छोटे-बड़े पेड़-पौधे जलकर राख हो रहे हैं, वहीं जंगल में रहने वाले पशु-पक्षी भी इसकी चपेट में आकर दम तोड़ रहे हैं। बता दें कि पारसनाथ पर्वत के आसपास के गांवों के युवक मकर संक्राति मेला समिति के तहत पिछले कई वर्षो से जंगलों में लगने वाली आग से होने वाले नुकसान से बचाव का प्रयास करते आए हैं और आज भी ये युवक पर्वत पर लगी आग को बुझाने का प्रयास कर रहे हैं।

पारसनाथ पर्वत के जंगल में आग

पारसनाथ समिति के मनोज अग्रवाल ने बताया कि समिति के अधिकांश सदस्य इन दिनों बाहर गये हुए हैं। इसलिए काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। बता दें कि पारसनाथ पर्वत पर गर्मी के दिनों में आग लगती रहती है, जिससे जंगलों को काफी नुकसान होता रहा है।  सरकार और वन विभाग वैसे तो पर्यावरण को बचाने तथा पेड़-पौधे लगाने की दिशा में कार्य करती रहती है किंतु  इस ओर कोई पहल नहीं कर रही है। यदि वन विभाग पारसनाथ मकर संक्राति मेला समिति के युवकों के साथ मिलकर एक रणनीति बनाकर तालमेल बिठाये तो ऐसी दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है। प्रशासन का भी कोई ध्यान इस ओर नहीं गया है। फिलहाल यहां के निवासी, जिन्हें पर्यावरण से प्यार है, वे ही किसी तरह अपने स्तर से आग बुझाने के कार्य में लगे हुए हैं।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535