आचार्यश्री की अगवानी के लिए विदिशा से भोपाल तक बनेगी मानव श्रृंखला

भोपाल। जैन संत आचार्य विद्यासागर जी महाराज की भोपाल में अगवानी के लिए जैन और सभी समाजों के लोग भोपाल से विदिशा तक मानव श्रृंखला बनाकर उनकी अगवानी करेंगे। भोपाल जिले में उनकी अगवानी हुजूर विधायक रामेश्वर शर्मा हजारों लोगों के साथ बालमपुर घाटी पर करेंगे। शुक्रवार को आचार्य श्री संघ सहित पद विहार करते हुए विदिशा पहुंच गए हैं। आज दोपहर उनके भोपाल की और बढऩे की संभावना है।

    आचार्य विद्यासागर जी के संभावित चातुर्मास को लेकर अब केवल जैनों में नहीं जन-जन में उत्साह का माहौल है। गुरुवार को वित्त मंत्री जयंत मलैया द्वारा बुलाई गई बैठक में सभी धर्मों और समाज के लोगों के अलावा भोपाल के सभी सामाजिक और व्यावसायिक संगठनों के पदाधिकारियों ने आचार्यश्री की भव्य अगवानी और भोपाल में ऐतिहासिक चातुर्मास कराने का संकल्प लिया। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर ने कहा कि हमने भगवान महावीर को नहीं देखा, लेकिन आचार्य विद्यासागर जी महाराज को देखकर लगता है कि भगवान महावीर जैसे होंगे। गौर ने दावा किया कि आचार्यश्री की पिछले कई वर्षों से उन पर असीम कृपा रही है। सभी समाजों की बैठक को संबोधित करते हुए विधायक रामेश्वर शर्मा ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि भोपाल जिले में सबसे पहले आचार्यश्री की अगवानी करने का सौभाग्य उन्हें मिलेगा। क्योंकि आचार्यश्री बालामपुर घाटी के भोपाल में प्रवेश करेंगे और यह क्षेत्र मेरे विधानसभा क्षेत्र में आता है। विधायक शर्मा ने कहा कि मैं हजारों कार्यकर्ताओं के साथ बालमपुर से भोपाल तक आचार्यश्री के साथ पैदल चलूंगा।

प्रशासन हुआ सतर्क

आचार्यश्री के भोपाल आने की संभावना पर ही राज्य सरकार के साथ-साथ जिला प्रशासन ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं। भोपाल दक्षिण के पुलिस अधीक्षक अंशुमान सिंह ने पुलिस प्रशासन के साथ हबीबगंज और आसपास के क्षेत्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और एडीशनल एसपी और सीएसपी को निर्देश भी दिए। कलेक्टर निशांत बरबड़े भी व्यक्तिगत रूचि लेकर जैन समाज को सभी सुविधाएं मुहैया करा रहे हैं।

पद विहार में हजारों लोग शामिल

शुक्रवार को सुबह आचार्यश्री के साथ पद विहार में भोपाल से लगभग 5 हजार से अधिक लोग पहुंचे। भोपाल जैन समाज के युवा टीम ने निर्णय लिया है कि शुक्रवार को दोपहर जैसे ही आचार्यश्री विदिशा से भोपाल की और विहार करेंगे हजारों युवक पूरे 50 किलोमीटर के मार्ग पर मानव श्रृंखला बनाकर गुरूजी की अगवानी करेंगे।

सजेगा भोपाल

आचार्यश्री की अगवानी ने पूरे भोपाल को सजाने की तैयारी है। रायसेन के सिलवानी तहसील से युवाओं की टीम बुलाई गई है। जो दीवानगढ़ से भोपाल तक लगभग 25 किलोमीटर में रंगोली सजाएगी।भोपाल में महिलाएं केशरिया साड़ी और सिर पर कलश लेकर गुरूजी की अगवानी करेंगी।  वहीं पुरूष वर्ग को सफेद कुर्ते पजामे में अगवानी में शामिल होंगे।

                                                                                                                                                 – रवीन्द्र जैन पत्रकार

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535