8वें तीर्थंकर चंद्रप्रभु भगवान की प्रतिमा मिली

सेंधवा (बड़वानी)। शहर स्थित ग्रामीण थाने के सामने निजी स्कूल के निकट एक खेत में मंगलवार सुबह जैन प्रतिमा मिली। जनशिक्षक नीलेश गुप्ता को प्रतिमा दिखाई दी। उन्होंने वाट्सएप ग्रुप पर फोटो डालकर सूचना दी। पुलिस ने मौके पर पहुंच प्रतिमा को जब्त किया। हालांकि यह मूर्ति खंडित है।

व्यापारी भूषण जैन ने बताया कि प्रतिमा के नीचे चंद्रमा का चिन्ह है, इससे लगता है कि यह जैन धर्म के 8वें तीर्थंकर चंद्रप्रभुजी की है। प्रतिमा के नीचे दो लाइन में किसी भाषा में कुछ लिखा हुआ है।

थाना प्रभारी जेसी पाटीदार ने बताया कि पुरातत्व विभाग को सूचना दी जा रही है। वे ही स्पष्ट करेंगे कि प्रतिमा कितनी पुरानी व किस भगवान की है? यह करीब ढाई फीट ऊंची और ढाई फीट चौड़ी है। खंडित प्रतिमा को सीमेंट से जोड़ने का प्रयास किया जाना प्रतीत होता है। वहीं प्रतिमा पर ऑइल पेंट के छींटे भी हैं।

 

  • Naidunia

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535