आचार्य विद्यासागर विद्यालय में बच्चों ने लिया पटाखे न फोड़ने का संकल्प


ललितपुर। भगवान महावीर स्वामी के 2545 वें निर्वाण महोत्सव एवं दीपावली के महापर्व पर होने वाली आतिशबाजी को रोकने के लिए बच्चों को जागरूक किया जा रहा है।सर्वोदय अहिंसा अभियान जयपुर द्वारा बच्चों को जागरूक कर उन्हें आतिशबाजी से होने वाले दुष्परिणामों को बताकर आतिशबाजी न करने का संकल्प भी दिलाया जा रहा है। आचार्य विद्यासागर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मडावरा में करूणा केंद्र मडावरा के निर्देशक सेवानिवृत्त प्रवक्ता रमेशचंद्र जैन के निर्देशन में जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई।उन्होंने विद्यालय के बच्चों को बताया कि आतिशबाजी के कारण उन मूक प्राणियों की हत्या हो जाती है जिन मूक प्राणियों ने हमें कुछ नुकसान भी नहीं पहुंचाया है।

आतिशबाजी के कारण निरीह पशु-पक्षियों की हिंसा हो जाती है।हमें उन मूक पशु-पक्षियों की रक्षार्थ दीपावली पर आतिशवाजी को नहीं चलाना है और पर्यावरण को सुरक्षित रखना है।हमसब मिलकर अहिंसा के कार्यों में सहभागी बने।जितने रूपयें हम आतिशबाजी में खर्च करते हैं उतने रूपये किसी गरीब को भोजन,कपडा आदि में दान दें तो हम एक नेक कार्य में सहभागी बन सकते हैं।

विद्यालय के प्रभारी प्रधानाचार्य चक्रेश जैन ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री जी का संदेश स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत हम अपने गांव,घर,शहर ,विद्यालय को स्वच्छ रखकर पर्यावरण संरक्षण में सहभागी बनें। बच्चों को उन्होंने बताया कि हम बाजार जायें तो कपडे का थैला लेकर जाऐं जिससे हमारा पर्यावरण प्रदूषण भी न हो। पालीथिन हमारे पर्यावरण को दूषित कर रही है। इसलिए पर्यावरण संरक्षण में सहभागी बनने के लिए कपडे के थैलें का ही प्रयोग करें तो हमारा पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा। केसी-950 आचार्य विद्यासागर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मडावरा के करूणा क्लब प्रभारी सुधेश खरे व महेश चंद्र जैन ने बताया कि करुणा इंटरनेशनल का मुख्य उद्देश्य बच्चों को विद्यार्थी जीवन से मानवीय गुणों का विकास करना है।बच्चों को अहिंसा व जीवदया के प्रति प्रेरित करना है।

बच्चों को जागरूक भी किया जा रहा है कि वह दीपावली के पर्व पर हिंसा से दूर रहकर अहिंसा के कार्य में सहभागी बने।दीपोत्सव के महापर्व पर पटाखें न फोडकर घी के दीपक जलाकर खुशियाँ मनायें।सेवानिवृत्त प्रवक्ता रमेशचंद्र जैन ने बच्चों को संकल्प दिलाया गया कि दीपावली के महापर्व पर आतिशबाजी नहीं जलायेंगे।बच्चों ने संकल्प लिया कि हम इस दीपावली पटाखें न फोडकर घी के दीपक जलाकर खुशियाँ मनायेंगे।कार्यक्रम का संचालन महेशचंद्र जैन ने किया।इस दौरान प्रवक्ता रमेश चंद्र जैन,महेशचंद्र जैन,सुधेश खरे, धर्मेंन्द्र सिंह,राजकुमार पाल, कु0 आकांक्षा विश्वकर्मा,कु0अर्चना विश्वकर्मा, कु0सुवर्णा जैन, विशेष जैन,विनय कुमार जैन, कु0कीर्ति सिंह,मानसिंह ,करनलाल, गोरेलाल,जालम सिंह मौजूद रहे।

— पुष्पेन्द्र जैन


Comments

comments