दिल्ली में पतंग के मांझे से 450 से ज्यादा पक्षी घायल, कई की मौत

पतंग उड़ाने के शौकीन लोगों को यह जानकार  दुख हो या न हो किंतु हैरत जरूर होगी कि पतंग उड़ाने के दौरान खुले आसमान में विचरण करते बेजुवान पंक्षियों  के लिए मांझा न केवल उनको घायल कर देता है अपितु उनकी जान तक चली जाती है। पक्षी तो पक्षी यहां तक कि पतंग के मांझा इंसान को भी अपनी चपेट में ले रहा है। राजधानी में ही पतंग के मांझे से कई पक्षियों सहित कई इंसान भी घायल हो गये। चांदनी चौक स्थित श्री दिगम्बर जैन लाल मंदिर के पक्षी अस्पताल में कई लोग घायल पक्षियों का इलाज कराने पहुंचे। यहां तक कि पुलिस वाले भी घायल पक्षियों के इलाज के लिए यहां पहुंचे। अस्पताल के अनुसार प्रात: 11.00 बजे तक 385 घायल पक्षी इलाज के लिए अस्पताल आ गये थे।

घायल पक्षियों में कबूतर, चील, मोर , कौआ, छोटी चिड़िया शामिल हैं। अस्पताल के डाक्टर इनका इलाज कर रहे हैं। इसके बावजूद ज्यादा चोटिल हुए  पक्षियों की मौत हो चुकी है। अस्पताल संचालक के अनुसार पिछले साल 16 अगस्त को घायल पक्षियों की तादात लगभग 450 थी, जिस हिसाब से इस वर्ष इस समय यहां पक्षी पहुंच रहे हैं उससे लगता है कि पक्षियों के घायल होने की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हो सकती है। यह आंकडा केवल जैन पक्षी अस्पताल का है। यदि पूरी राजधानी की बात करें तो कितने पक्षी घायल/मरे होंगे। इसलिए अपना शौक जरूर पूरा करें किंतु आपका शौक किसी बेजुबान की जान न ले ले, इसका भी ध्यान रखें।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535