जैन मुनि प्रसन्न सागर महाराज 66 दिन के मौन व्रत और उपवास पर, 23 सितम्बर को बनेगा विश्व रिकाॅर्ड।

क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि कोई इंसान लगातार 66 दिन तक अपनी जुबान से एक शब्द भी नहीं बोले और न ही इन 66 दिनों में अन्न फल आदि का सेवन करें। विश्व इतिहास में अभी तक भी ऐसा इंसान नहीं मिला है, लेकिन सुप्रसिद्ध जैन संत प्रसन्न सागर महाराज ऐसा चमत्कार करने जा रहे हैं। जैन मुनि इन दिनों अहमदाबाद सीजी रोड स्थित चार रास्ता के सरदार पटेल सेवा समाज के परिसर में चातुर्मास कर रहे हैं। आमतौर पर चातुर्मास में जैन संत प्रतिदिन प्रवचन देते हैं, लेकिन प्रसन्न सागर महाराज ने गत 20 जुलाई से ही उपवास के साथ मौन धरण कर लिया। 12 सितम्बर को जैन संत को इस स्थिति में 55 दिन गुजर गए, लेकिन उनके चेहरे पर अभी तेज और उत्साह बना हुआ है।

जैन संत इस स्थिति में 23 सितम्बर तक रहेंगे और 24 सितम्बर को आहार ग्रहण करेंगे। चूंकि यह विश्व रिकाॅर्ड होगा, इसलिए 24 सितम्बर अहमदाबाद में चातुर्मास स्थल पर बड़ा कार्यक्रम रखा गया है। जैन संत के दर्शन करने के लिए इन दिनों देशभर से श्रद्धालु आ रहे हैं। प्रसन्न सागर महाराज ने जयपुर प्रवास के दौरान भी कई दिनों तक उपवास और मौन व्रत किया था, लेकिन 66 दिनों तक का मौन व्रत और उपवास करना अपने आप में चमत्कार है। चातुर्मास में भले ही जैन मुनि प्रवचन नहीं दे रहे हों, लेकिन उनके दर्शन मात्र से ही प्रेरणा ली जा सकती है। यही वजह है कि 24 सितम्बर के उत्सव में भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु अहमदाबाद पहुंचेंगे।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535