जैन समाज भी सरकारी अल्पसंख्यक योजनाओं का लाभ लें : सिंघी

अलवर के आदिनाथ जैन शिक्षण संस्थान एवं राष्ट्रीय जैन माइनारिटी संगठन के तत्वाधान में रविवार आदिनाथ जैन शिक्षण के प्रेक्षागृह में राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसके साथ ही संगठन की प्रदेश कार्यकाणिणी का शपथ ग्रहण समारोह भी आयोजति किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय अल्प संख्यक आयोग के सदस्य श्री सुनील सिंघी ने कहा कि जैन धर्म दुनियां का सबसे प्राचीन धर्म है।

एक समय था जब जैन समाज के लोगों की जनसंख्या 40 करोड़ के लगभग थी। केंद्र सरकार की एक रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में जैन समाज की जन संख्या मात्र 40 लाख के लगभग है। अभी जैन समाज को अल्पसंख्यक का दर्जा मिला हुआ है। केंद्र सरकार की ओर से समाज के लोगों के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने में शर्म नहीं करनी चाहिए। यह जैन समाज का अधिकार है। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्य समुदाय के लिए बनी सरकार की कई कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए एक साल में देश के 114 जिलों में 346 कार्यक्रम आयोजित किये गये।

उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यक समुदाय के लिए केंद्र सरकार ने बजट का 15 प्रतिशत हिस्सा दिया है। सिंघी दोपहर को दाउदपुर मदरसा भी पहुंचे और मोहम्मद अमजद, मदरसे के अध्यापकों एवं विद्यार्थियों से मुलाकात की। अध्यक्षता कर रहे विधायक बनवारीलाल सिंघल ने कहा कि समाज के प्रत्येक वर्ग को अपने साथ लेकर चलना चाहता हूं। मेरा संदेश है कि शाकाहार अपनाएं और देश को नशामुक्त बनाएं। ईमानदारी से कर्ज चुकाए। आदिनाथ जैन शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष श्री पवन जैन ने कहा कि अल्पसंख्यकों का दर्जा मिलने के बाद कॉलेज में नामांकन में वृद्धि हुई है।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535