पारसनाथ में यात्रियों के लिए जल्द ही पहाड़ पर होंगी कई जरूरी सुविधाएं

झारखंड के गिरिडीह में स्थित जैन धर्म का पावन सिद्धक्षेत्र जी सम्मेद शिखर जी में तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए पूरे पहाड़ पर वह हर सुविधा मुहैया कराने की योजना है, जो जरूरी है। इसके लिए सरकार के आदेश से पारसनाथ एक्शन प्लान पर काम प्रगति पर है। इसके लिए भारत सरकार के नगर विकास विभाग की ओर से झारखंड अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट लि. (जुडको) नाम की कम्पनी को बतौर कंसल्टेंट के रूप में रखा गया है। उपायुक्त उमाशंकर सिंह ने बैठक कर प्लान की प्रगति की जानकारी ली। बताया कि पारसनाथ पहाड़ पर चढ़ने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था भी की जानी है, जो उनके साथ पहाड़ पर जाएगा और फिर नीचे आएगा।

इसके अलावा अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराने की योजना है। जुडको के धीरज अग्रवाल के अनुसार इस प्लान में इंट्रीगेटेड सिवरेज की व्यवस्था होगी साथ ही सोलिड वेस्ड प्रबंधन के तहत नीचे से ऊपर तक साफ-सफाई, नाली, बीच-बीच में टॉयलेट, शौचालय, कचरा डालने के लिए बाक्स की व्यवस्था समेन अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी। उपायुक्त ने जुड़को के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द डीपीआर तैयार कर सरकार को दें ताकि आगे की कार्रवाई पूरी की जा सके। डीसी ने कहा कि पारसनाथ जैन धर्माम्बलंबियों का प्रसिद्ध तीर्थस्थल है। उन्हें हर सुविधा उपलब्ध कराने हेतु प्रशासन कृत संकल्पित है।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535