Acharya Vidyasagar – के दर्शन करने गुरू पूर्णिमा पर भोपाल आएंगे एक लाख भक्त

कल विदिशा में होगी भव्य अगवानी

भोपाल। जैन संत आचार्य विद्यासागर जी महाराज के दर्शन करने 19 जुलाई गुरू पूर्णिमा के दिन देश-विदेश से लगभग एक लाख भक्तों के भोपाल पहुंचने की संभावना है। जैन समाज इस भव्य और ऐतिहासिक आयोजन की तैयारियों में जी-जान से जुटा है। आचार्य विद्यासागर जी महाराज सागर से पदविहार करते हुए गुरुवार को विदिशा जिले के हिरनई गांव पहुंच गए हैं। कल शुक्रवार को सुबह विदिशा शहर में उनकी भव्य अगवानी होगी।आचार्य श्री संघ सहित रविवार या सोमवार को भोपाल पहुंचेंगे। भोपाल में आचार्यश्री की अगवानी को लेकर बैठकों के दौर जारी हैं।

आचार्य विद्यासागर जी महाराज के भोपाल में चातुर्मास करने की संभावना से न केवल मध्यप्रदेश बल्कि देशभर में उत्साह का माहौल है। प्रति वर्ष गुरू पूर्णिमा पर आचार्य श्री के दर्शन करने लोग देश-विदेश से आते हैं। इस बार आचार्यश्री के भोपाल में होने से भक्तों की संख्या दुगनी से अधिक होने की संभावना है। अभी तक के अनुमान के अनुसार गुरू पूर्णिमा और चातुर्मास कलश स्थापना में लगभग एक लाख भक्तों के पहुंचने का अनुमान है। भोपाल जैन समाज ने शहर की सभी धर्मशालाओं, होटलों और लॉजों में अतिथियों को रुकवाने और उनके भोजन आदि की व्यवस्थाएं करना शुरू कर दी है।

बैठकों के दौर

आचार्यश्री के भोपाल प्रवास को लेकर पिछले चार दिन से राजधानी में बैठकों के दौर जारी हैं। सबसे पहले वित्त मंत्री जयंत मलैया ने अपने निवास पर तैयारियों की समीक्षा की।अगले दिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैठक कर एक कमेटी का गठन किया और जिला प्रशासन को निर्देश जारी किए। बुधवार को भोपाल जैन समाज की बैठक मनोहरलाल टोंग्या की अध्यक्षता में हुई जिसमें तीन हजार से अधिक लोगों ने उपस्थित रहकर आचार्यश्री की भव्य अगवानी और ऐतिहासिक चातुर्मास कराने का संकल्प लिया। इस अवसर पर जैन समाज के अध्यक्ष प्रमोद जैन हिमांशु को सर्वसम्मति से चातुर्मास समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। बैठक में राजेश जैन कोयलेवाले, संतोष मोदी की प्रशंसा की गई जो पिछले कई दिनों से अपना घर परिवार छोड़़कर आचार्यश्री के पदविहार की व्यवस्थाएं संभाल रहे हैं। मनोज जैन एमके इंडिया और मनोज जैन एमआर द्वारा हबीबगंज जैन मंदिर पर चातुर्मास की तैयारियों के लिए किए जा रहे कार्यों की भी प्रशंसा की गई। बैठक में भोपाल जैन समाज के पूर्व अध्यक्ष महेश सिंघई और पंकज सुपारी ने पूरी समाज को एकता के सूत्र में बंधने का संकल्प कराया है। वित्त विभाग के अधिकारी नितिन नांदगांवकर ने जिला प्रशासन द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उपाध्यक्ष नरेन्द्र जैन वंदना ने आचार्यश्री की अगवानी में पूरे शहर को सजाने और आचार्यश्री की मुख्य अगवानी चौक में करने का सुझाव दिया।  बैठक को प्रमोद जैन हिमांशु, रवीन्द्र जैन पत्रकार, विनोद जैन एमपीटी, सुनील जैन 501, सुकुमाल जैन, अंशुल जैन, नरेन्द्र जैन टोंग्या, सुभाष जैन (आईएएस)श्रीमती  चंपादेवी जैन, श्रीमती अजमेरा आदि ने भी संबोधित किया।

सर्व समाज की बैठक आज

आचार्यश्री की अगवानी और चातुर्मास को लेकर वित्त मंत्री जयंत मलैया गुरुवार को भोपाल के सभी समाजों और सभी सामाजिक व व्यावसायिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। दरअसल सभी समाज, धर्म और संगठन के लोग आचार्य विद्यासागर जी महाराज के दर्शन करना चाहते हैं और उनकी वाणी सुनना चाहते हैं। सभी को किस तरह इस आयोजन से जोड़ा जाएं इस मुद्दे पर इस बैठक में विचार होगा।

 

– रवीन्द्र जैन पत्रकार

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535