पाकिस्तानी F-16 के पायलट को पाकिस्तानियों ने भारतीय समझ कर पीट-पीटकर मार डाला

भारतीय वायु सेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन ने अपने पुराने जेट फाइटर से पाकिस्तान के एफ-16 अत्याधुनिक जेट विमान को ध्वस्त कर पाकिस्तान की सीमा में गलती से उतर गये कल अपने वतन सकुशल वापस लौट आए। ये बहुत ही खुशी की बात है कि देश की सरकार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान के ऊपर अत्याधिक दवाब डलवाने में सफल रही है। बौखलाये, खिसियाये पाकिस्तान की हालत ये है कि वह अपने ही एफ-16 के पायलट को भारतीय समझ कर मार डालने के बाद उसका शोक तक नहीं मना सकता और न ये कह सकता है कि मेरा पायलट मारा गया।

यह पाकिस्तानी सरकार और वहां की सेना की विडंबना है कि वह अपने पायलट की पहचान अपने ही देश में छुपा रही है और इसे अपना मानने से मना कर दिया। यहां तक कि पाकिस्तानी के पायलट के परिजनो को दुनियां के सामने आने से मना कर दिया गया है कि वो बता सकें कि उसके ही देश के लोगों ने अपने पायलट को मार डाला।

बता दें कि कश्मीर के नौशेरा में पाकिस्तानी विमान एफ-16 विमान को भारतीय वायुसेना ने मार गिराया था, वह पाकिस्तानी कब्जे वाले क्षेत्र में गिरा था। पाकिस्तान ने पहले तो इसे अपना विमान मानने से मना कर दिया किंतु बाद में भारतीय सेनाओं ने एफ-16 के मलबे के फोटो जारी कर अपने दावे को सही साबित कर दिया। इतना ही नहीं उस एफ-16 विमान के पाकिस्तानी पायलट का अब तक पता नहीं चला।

दरअसर पाकिस्तानी पायलट कमांडर शहाजुद्दीन भी पैराशूट की मदद से अपनी जान बचाने में काबयाब हो गया और अपनी ही जमीन पर उतरा किंतु उसकी किस्मत उसका साथ छोड़ गयी। पाकिस्तानी गांव के लोगों से उसे भारतीय पायलट समझ कर पीट-पीटकर मार डाला। यह पाकिस्तानी विंग कमांडर पाकिस्तानी वायु सेना के 19 स्क्वाड्रन से था।  इस पायलट को पाकिस्तान में शेर दिल के नाम से जाना जाता है, इसी स्कवाड्रन ने भारत से हुए 1965 और 1971 के युद्ध में मोर्चा संभाला था।

विंग कमांडर शहाजुद्दीन के पिता वसीमुददीन भी पाकिस्तान वायु सेना में एयर मार्शल रह चुके हैं। बौखलाये पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने 28 फरवरी को दावा किया था कि पाकिस्तान ने दो भारतीय विमान को मार गिराया है और दो पायलट को अपने कब्जे में ले लिया है, जिसमें से एक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है किंतु शाम को अपना बयान बदलते हुए उन्होंने पाक सेना की हिरासत में केवल एक भारतीय पायलट होने की बात कबूल कर ली। अब पाकिस्तान की हालत खिसियानी बिल्ली जैसी हो गयी है कि वह कुछ कह भी नहीं सकता और चुपचाप उसे अपने ही पायलट की मौत का गम सहना पड़ेगा।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535