मुरैना के ज्ञानतीर्थ में 4 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक रेडियोलॉजी एवं पैथोलॉजी लैब बनेगी।

मध्य प्रदेश के मुरैना नगर में आगरा रोड एनएच-3 पर 15 करोड़ की लागत से निर्मित किया जा रहा है। जैन समाज के भव्यतम और विशाल मंदिर ज्ञानतीर्थ में लगभग 4 करोड़ की लागत से गुणवत्तापूर्ण सभी सुविधाओं से परिपूर्ण एक रेडियोलॉजी एवं पैथोलाजी लैब बनाने का भी निर्णय लिया गया है। इसके निर्माण के बाद दूर-दराज सहित आसपास के गरीबों की मुख्त में जांच की जाएगी, वहीं सामान्य लोगों से नो-प्राफिट, नो-लॉस पर यानी अति रियायती दर पर जांच की सुविधा मिलेगी। मुरैना की जैन समाज शहर में एक आधुनिक लैब बनाने की तैयारी में थी किंतु उचित स्थान न मिल पाने की वजह से समाजीजन जैन संत ज्ञानसागर जी महाराज से मिले और उन्हें स्थान न मिल पाने की बात से अवगत कराया। उसके बाद मुनिश्री ने ज्ञानतीर्थ में ही मेडीकल रेडियोलॉजी सेंटर बनाने की बात कह दी।

बता दें कि ज्ञानतीर्थ में पक्षियों के लिए भी अस्पताल बनने जा रहा है और संभवत: देश का पहला अस्पताल होग, जहां पक्षियों के इलाज एवं जांच का सेंटर बनाया जाएगा। ज्ञानतीर्थ के निर्माण पर संभवत: अभी तक 8 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं। जबकि मेडिकल सेंटर पर अलग से 4 करोड़ रुपये खर्च होंगे। कुल मिलाकर 19 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इसके अलावा ज्ञानतीर्थ में संत निवास, धर्मशाला भी निर्मित की जाएंगी। गोलाकार रूप में बन रहे इस मंदिर के गुंबद पर बने 8 फीट ऊंचे कमल पर भगवान आदिनाथ की 13.25 फीट ऊंची भव्य प्रतिमा विराजमान है। मंदिर का कार्य लगभग 4-5 माह में पूर्ण होने का अनुमान है। इसके बाद प्रतिमाओं की प्रतिष्ठा की जाएगी।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535