राजस्थान के इस अतिशय तीर्थ क्षेत्र में 8वीं बार चोरी, इस बार चौकीदार को भी बंधक बनाया, वारदात कैमरे में कैद


बूंदी। जिले के इंद्रगढ़ थाना क्षेत्र में स्थित श्री सहस्त्रफनी पार्श्वनाथ अतिशय तीर्थ क्षेत्र इंद्रगढ़ जैन मंदिर में चोरों ने देर रात्रि को धावा बोल दिया। इस दौरान चोरों ने मंदिर के चोकिदार को बंधक बना लिया और मंदिर से साडे 500 ग्राम का सिंहासन और मुकुट तथा तीन दान पेटियां भी चुरा ले गए। यह सारी वारदात मंदिर में लगे सीसी कैमरे में कैद हो गई है। चोर दान पेटी को वन क्षेत्र मे ले गये वहा हथौड़े से तोड़ने की कोशिश की मगर टुट नही पाई तो दान पेटियो को वहीं पटक गये। पुलिस अनुसंधान जारी है, मौके पर फोरंसिक टीम भी बूलाई गई है।

जानकारी के मुताबिक गत रात्रि को 1ः15 बजे के करीब इंद्रगढ़ जैन मंदिर में 5 चोर घुस गए उन्होंने आते ही यहां के चैकीदार को चाकु कि नोक पर बंधक बना लिया, उसके बाद उन्होंने यहां लगी दान पेटियों को उखाड़ लिया। इसके साथ ही चोर मंदिर से भगवान के सिंहासन और मुकुट चोरी कर ले गए हैं। चांदी के मुकुट का वजन साडे 500 ग्राम बताया जा रहा है। चोर वारदात को करने के बाद तीन दान पेटियों को वारदात स्थल से थोडी दूर जंगल में टोडने के प्रयास असफल होने के बाद छोड भागे।

चोरो के जाने के बाद मंदिर से आधा किमी0 दूर दरा गांव में चोकिदार ने इसकी सुचना दी। दरा गांव के लोगों ने इसकी सूचना मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों को भी दी। सूचना के बाद मंदिर कमेटी के सदस्यों ने इसकी सूचना इंद्रगढ़ थाना पुलिस को भी दी। लेकिन सूचना के बाद भी जब काफी देर तक इंद्रगढ़ थाना पुलिस मौके पर नहीं पहुंची तो जैन समाज के लोगों ने इसका विरोध जताया। वहीं घटना को लेकर समाज में आक्रोश हुए व्याप्त है।

मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष ने बताया पहले भी जैन मंदिर इंद्रगढ़ मे 7 बार चोरी कि वारदात हो चुकी है। आज तक पुलिस वारदात की गुत्थी सुलझाने मे असफल रहा है। जैन मंदिर की चोरी से आसपास के क्षेत्र के जेन समाज मे रोष है। महावीर जैन ने सरकार व आईजी से भी गुहार लगाई की वारदात का खुलासा करे। ताकी भविष्य मे चोरी पर अंकुश लगे। अनुसंधान टीम जांच में जुटी है। इंद्रगढ थाना प्रभारी राजेश मीना ने कहा कि जांच मे किसी तरह की कोताही नही की जायेगी हमारा उद्देश्य चोर को पकड़ना है।


Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535