सागर की एकता जैन का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में हुआ दर्ज, जानिए क्यों?


जब कोई काम करने का जज्बा दिल में हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। सागर की एकता जैन ने भी अपनी अदभुत कला की बदौलत अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज करवा लिया है। जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश राज्य के सागर नगर की एकता जैन ने अपने दोनों हाथों से एक साथ पेंटिंग बनाकर अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज करवा लिया। एकता ने दोनों हाथों से पहली बार किसी कार्यक्रम के दौरान पेंटिंग बनाई, उनकी पेंटिंग 11 मिनट 25 सेंकिंड में तैयार हुई। उन्होंने अपनी पेंटिंग में एक साथ एक हाथ से राधा तो दूसरे हाथ से कृष्ण को बनाया।

एकता ने बताया कि वे 17 वर्षो से पेटिंग बना रही हैं। वह दोनों हाथों से एक साथ पेंटिंग के अलावा 3डी पेंटिंग, मीणाकरी वर्क, मिरर एंड मार्बल वर्क, मड आर्ट पेंटिंग में भी पारंगत है। वह वर्ष 2009 में भोपाल में हस्तशिल्प कला में अपनी कला प्रस्तुति के अलावा 2017 में पेंटिंग एग्जीबीशन कालादास समारोह के अलावा कई अन्य प्रदर्शनियों में भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर चुकी हैं। एकता के अनुसार उनके दोनों हाथों से एक साथ पेंटिंग बनाने की कथा भी अमेजिंग है। एकता गृहणी होकर अपने जुनून को बरकरार रखने के लिए कई परेशानियों को झेलना पड़ा। उनके बचपन से उल्टे हाथ से लिखने की आदत को माता-पिता ने कमजोरी समझ कर बदलवा तो दिया किंतु उस कमजोरी को उसने अपनी पहचान बनाने की ठान ली। वैवाहिक जीवन में रहते हुए भी बच्चों की अपनी जिम्मेदारी निभाई किंतु हार नहीं मानी। एकता अब लिम्का और गिनीज बुक के रिकार्ड बनाने की तैयारी में जुटी हैं।


Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535