मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में श्रवणबेलगोला होगा शामिल : चौहान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कर्नाटक के प्रसिद्ध जैन तीर्थक्षेत्र श्रवणबेलगोला को प्रदेश के मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में शामिल कर लिया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 में भगवान बाहुबली के महा-मस्तकाभिषेक महोत्सव में सम्मिलित होने के लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों से विशेष ट्रेन रवाना की जाएंगी। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान अपने निवास में सर्वधर्म समभाव की परंपरा को आगे ब़ाते हुए क्षमावाणी पर्व पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि परम पूज्य आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज की 50वी दीक्षा वर्ष पूरे होने पर अक्टूबर माह में उनके जन्म दिवस पर जीव दया सम्मान पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। उक्त पुरस्कार जीवन दया के लिए तत्पर व्यक्ति या संस्थान को दिया जाएगा। क्षमावाणी पर्व कार्यक्रम में बोलते हुए श्री चौहान के सभी से क्षमा मांगी और कहा कि साहसी व्यक्ति वही है, जो दूसरों को  क्षमा कर दे। उन्होंने प्रत्येक जिले में एक गौ-शाला खोलने की बात की। इस हेतु समाज का सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा कि इसी माह से आगर के सुसनेर में गौ-अभ्यारण का शुभारम्भ होगा।

श्री चौहान ने बेटियों को देवी का रूप बताते हुए कहा कि बेटियों को बुरी नजर से देखने वालों को फांसी होनी चाहिए और इस संबंध में कानून बनाने के लिए केंद्र से चर्चा करेंगे। श्री चौहान ने कहा कि नर्मदा के किनारे शराब की सभी दुकानों को बंद करवा दिया गया है। उन्होंने नशा-मुक्ति अभियान में समाज से सहयोग करने की अपील भी की।

मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित क्षमावाणी पर्व के अवसर पर सभी धर्मों के धर्मगुरू, पूर्व मुख्यमंत्री श्री कैलाश जोशी, वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया, लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह, संस्कृति राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा, लोक स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री शरद जैन, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, सांसद श्री आलोक संजर, भाजपा उपाध्यक्ष श्री विजेश लूनावत, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री चेतन काश्यप और बड़ी संख्या में जैन समाज के सदस्य उपस्थित थे।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535