ज्ञानतीर्थ में 75 फुट की ऊंचाई पर स्थापित हुई भगवान आदिनाथ की प्रतिमा

मध्य प्रदेश के मुरैना नगर में जैन धर्म के पहले तीर्थकर भगवान आदिनाथ की विशाल 65 टन वजनी प्रतिमा की स्थापना ज्ञानतीर्थ की 58 फुट ऊंची छत पर की गई। 13 फुट ऊंची भव्य प्रतिमा का निर्माण कर्नाटक के विरधी से होकर आया है, जिसे 4 फुट ऊंचे कमलदल पर स्थापित किया गया है। यह कुशल संजोग है कि आचार्य ज्ञानसागर जी की जन्मस्थली मुरैना ही है और उनके ही पावन सानिध्य में प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा गुरूवार को की गई। कार्यक्रम में मुरैना के अलावा ग्वालियर, भिंड, शिवपुरी, गुना समेन दिल्ली, मुम्बई, आगरा, मथुरा से श्रद्धालु स्थापना कार्यक्रम में शामिल हुए।

आदिनाथ की प्रतिमा ग्रेनाइट की एक विशाल शिला को तराशकर बनायी गयी है और जिस कमलदल पर इसे स्थापित किया गया है, वह भी ग्रेनाइट का ही बना हुआ है। इस तरह प्रतिमा की जमीन से कुल ऊंचाई 75 फीट हो गयी है। इस क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि क्षेत्र मध्यप्रदेश, राजस्थान एवं उत्तर प्रदेश का सीमावर्ती नगर है। इसलिए खासबात है कि मध्यप्रदेश के मुरैना में 75 फुट की ऊंचाई पर लगी प्रतिमा को राजस्थान से मध्यप्रदेश की सीमा में प्रवेश करते ही दिखाई देने लगेगी।  जानी भव्य प्रतिमा के दर्शन करने हजारों की संख्या में लोग पहुंच रहे हैं।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535