जैन समाज की घटती जनसंख्या गंभीर समस्या, नया नारा दिया हम दो हमारे तीन


इंदौर। जैन समाज की दिनों दिन कम होती जा रही जनसंख्या को गंभीरता से लेते हुए समाज की सर्वोच्च संस्था दिगम्बर जैन महासमिति ने समाज को हम दो हमारे दो से भिन्न हम दो हमारे तीन का नारा देने का निर्णय लिया है। समाज की जनसंख्या को बढ़ाने के उदेश्य से ऐसा नारा दिया गया है साथ ही तीसरे बच्चे का शिक्षा का खर्चा भी महासमिति ने ही उठाने का निर्णय लिया है।

समाज के अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए दिनांक 24 फरवरी को अतिशय क्षेत्र गोम्मटिगिरि में एक शपथ विधि समारोह में देश के 15 राज्यों सहित लगभग 800 से ज्यादा पदाधिकारी शामिल हुए। महासमिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक जैन बड़जात्या ने कहा कि समाज के सामने घटती आबादी एक गंभीर और बड़ी समस्या बन गयी है। इसलिए तीसरे बच्चे के लिए समाज को प्रोत्साहित करने के लिए उस बच्चे का खर्च उठाने का निर्णय लिया है।

वर्तमान में दिगम्बर जैन समाज की प्रजनन दर 1.2 है। हिंदुओं की 2.1 एवं मुस्लिम समाज में यह आकडा 2.6 है।  इसके अलावा समाज में बढ़ रही तलाक की घटनाओं पर भी रोक लगाने पर चर्चा हुई। इसके लिए सांस्कारिक बहू के लिए बेटियों को संस्कारों से जोड़ने का अभियान चलाने पर जोर दिया गया। इसके लिए प्रदेश और शहरों में वर्कशाप/सेमिनार का आयोजन किया जाएगा।


Comments

comments