धूमधाम से मनाया गया, प्रथम तीर्थकर आदिनाथ का मोक्ष कल्याणक

बड़ौत में आदिनाथ भक्ताम्बर प्रचार संगठन के तत्वाधान में भगवान आदिनाथ के मोक्ष कल्याण दिवस पर गांधी रोड स्थित मान स्तम्भ पर भव्य महानिर्वाण महोत्सव बहुत ही धूमधाम से आयोजित किया गया। महोत्सव में जैन मुनि शिवानंद और मुनि प्रशमानंद जी के पावन सानिध्य में आयोजित महोत्सव में सौधर्म इंद्र उचित जैन और भावना जैन, ईशान इंद्र नीरज जैन, सनथ, सचिन, महेंद्र, पंकज, कुबेर इंद्र संदीप जैन को बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

कार्यक्रम की शुरूआत ध्वजारोहण से हुई। ध्वजारोहण प्रमोद जैन, उद्घाटन विजय जैन, चित्र अनावण अरुण जैन और दीप प्रज्ज्वलन राकेश जैन ने किया। इसके बाद श्रीजी का अभिषेक, पूजन विधि-विधान से पंडित नरेश जैन के निदेशन में किया गया। इसके पश्चात मोक्ष कल्याणक लाडू चढ़ाया गया। हालांकि बारिश के बाद भी लोगों की उत्साह देखते ही बनता था। कार्यक्रम में मुनि शिवानंद जी ने कहा कि वह बहुत सौभाग्यशाली एवं पुण्यवान है तो प्रथम तीर्थकर भगवान आदिनाथ का मोक्ष कल्याणक कार्यक्रम में शामिल हैं। उन्होंने कहा कि भगवान आदिनाथ ने प्राणी मात्र के कल्याण के लिए एक नयी दिशा प्रदान की।

उन्होंने कहा कि सत्य, अहिंसा के मार्ग पर चलकर उनके संदेश को अपने जीवन में उतारने का प्रयास करना चाहिए। सायंकाल 108 दीपकों के साथ गुरु भक्ति संध्या का आयोजन किया गया और तत्पश्चात भक्ताम्बर पाठ किया गया। कार्यक्रम का संचालन डा. आर. के. जैन ने किया। मुख्य अतिथि सुनील जैन और स्वागताध्यक्ष शशि जैन ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में बतौर अतिथि टेक चंद्र जैन, अनिल जैन, संदीप जैन, नीरज जैन, जिनेंद्र जैन, अशोक जैन, सचिन जैन, अखिलेश, पवन, गौरव, बालकिश उपस्थित थे।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535