ज्ञान का महत्व तभी है, जब वह दूसरों की भलाई के काम में आए – Acharya Vidyasagar

भोपाल | आचार्यश्री ने हबीबगंज जैन मंदिर में धर्मसभा में कहा – संख्या में एक की अपेक्षा में नौ का अंक बड़ा है उसमें जीरो मिला दो तो दस हो जाता है, पर एक के बिना शून्य की गिनती नहीं है और हम आगे सैकड़ा और दशक की संख्या शून्य बढ़ा-बढ़ाकर कर करते रहते हैं पर ध्यान रखो, आत्मा तो एक ही है। शून्य के पीछे अंक होता है तभी उसका महत्व है शून्य अकेले का कोई महत्व नहीं है। शून्य ज्ञान के समान है और अंक के समान सम्यक दर्शन है। यह विचार आचार्यश्री विद्यासागर महाराज ने व्यक्त किए। वे मंगलवार को हबीबगंज जैन मंदिर में प्रवचन दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि धर्म पर सच्ची श्रद्धा होना जरूरी है, ज्ञान का महत्व तभी होता है। मन में जो उजाला दिखता है वह इन्द्रियों के विराम लेने के बाद दिखता है, सारे लोग सांसारिक उलझनों के गुणा-भाग में लगे रहते हैं। बस यहीं गड़बड़ी हो जाती है। वे भूल जाते हैं कि हमारी आत्मा का सुख सांसारिक उपलब्धियों में नहीं है।

आचार्यश्री ने कहा कि हमेशा चिंतन को स्वच्छ और साफ रखो उलझे हुए न रहो। जिस व्यक्ति में साधर्मी भाईयों के प्रति करुणा वात्सल्य नहीं वह मात्र सम्यक दृष्टि होने का दंभ भर सकता है। जो व्यक्ति जितना सरल व सहज होगा, उसका चिंतन भी सकारात्मक होगा, उसके जीवन में कठिनाइयां भी कम आएंगी।

इधर, हबीबगंज जैन मंदिर में मंगलवार को भी आचार्यश्री के दर्शन करने आने वालों का सिलसिला जारी रहा। दोपहर दो से चार बजे के बीच मंदिर में श्रद्धालुओं की खासी भीड़ थी। इनमें प्रदेश के कई अन्य स्थानों से आए लोग भी शामिल थे।

 

 

 

  • अभिषेक जैन

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535