चीनी पर्यटकों से चेकिंग के दौरान अति प्रचीन चंदेलकालीन आदिनाथ की प्रतिमा बरामद

विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो अपनी अदभुत कला और कलात्मकता के लिए प्रसिद्ध जैन  मंदिरों को देखने के लिए दुनिया भर के लोगों को अपनी ओर आकषित करता है। रविवार प्रात:काल खजुराहो के पश्चिमी समूह स्थित जैन मंदिर में एसआईएस के कर्मचारियों द्वारा चेकिंग के दौरान चीन से आये दो पर्यटक जुहू मिन (शिनिजयांग) एवं गुफेंग्फेंग (संघाई) से अतिप्राचीन चंदेरीकालीन भगवान आदिनाथ की प्रतिमा बरामद हुई है। जब चीनी पर्यटकों से इस प्रतिमा के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में ही किसी अज्ञात व्यक्ति से खरीदने की बात कही।

एसआईएस के कर्मचारी उक्त दोनों चीनी पर्यटकों को पुलिस चौकी में ले गये, जहां से उन्हें खजुराहो थाने ले जाया गया। थाने में पूछताछ एवं प्रतिमा जब्त करते समय एक आवेदन देने के दौरान चीनी पर्यटकों ने उक्त प्रतिमा रास्ते में मिलने की बात लिखी है। पूछताछ के बाद उक्त दोनों चीनी पर्यटकों को छोड़ दिया गया और चंदेलीकालीन भगवान आदिनाथ की प्रतिमा को पुरातत्व विभाग के सुपुर्द कर दिया गया। खजुराहो पुलिस के अनुसार प्रतिमा को पुरातत्व विभाग में भेज दिया गया है और जांच के पश्चात ही कुछ पता चल पायेगा।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535