500 वर्ष प्राचीन अष्टधातु की मूर्ति सहित अन्य कीमती सामान की चोरी, स्थानीय लोगों में रोष

सीकर के पलसाना में खाटूश्यामजी इलाके में स्थित गोवटी गांव में जैन मंदिर से ताला तोड़कर अष्टधातु की 500 वर्ष प्राचीन जैन मूर्ति रविवार रात चोरी हो गई। जानकारी के मुताबिक बस स्टेंड स्थित जैन मंदिर में रविवार रात ताला तोड़कर अष्टधातु से निर्मित 2 मूर्तियां, चांदी का बड़ा छत्र और 2 चांदी के भामंडल चोरी की घटना घटित हुई। अगले दिन प्रात: 04.30 बजे मंदिर का पुजारी संजय जैन मंदिर पहुंचा तो घटना की जानकारी हुई। उन्होंने तत्काल कोछोर में रह रहे जैन परिवार को घटना की सूचना दी। इसके बाद कोछोर से प्रदीप जैन गोवटी पहुंचे और खाटूश्यामजी पुलिस को सूचना दी किंतु काफी देर तक पुलिस मौके पर नहीं पहुंची तो खाटूश्याम थाना में घटना की जानकारी दी।

इसके बाद काफी देर बाद थानाधिकारी वहां पहुंचे और घटना की जानकारी ली। ग्रामीणों ने बताया कि जैन मंदिर लगभग 500 वर्ष से भी ज्यादा पुराता है और गांव की बसावट के समय से ही मौजूद है। गांव में पहले जैन परिवार रहते थे किंतु वर्षो पूर्व यहां से चले गये किंतु जैन मंदिर आज भी है और मंदिर में लोग पूजन-दर्शन हेतु आते हैं। मंदिर में प्रतिमा काफी पुरानी है, जिसकी कीमत लाखों में बतायी जा रही है। लोगों का कहना है कि इलाके में लगातार चोरी की घटनाएं बढ़ती जा रही है और पुलिस हाथ पे हाथ धरे बैठी रहती है।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535