हीरापुर के खेत में मिली प्राचीन जिन प्रतिमा


आज दिनांक 30 नवंबर को शाम 5 बजे हीरापुर मध्यप्रदेश में खेत की जुताई के दौरान खेत में प्राचीन जिन प्रतिमा मिली है। रैकवार समाज की मुलिया बाई रैकवार, लल्लू, रमेश रैकवार और मोहन प्रजापति अपने खेत में कार्य कर रहे थे। जुताई के दौरान उन्हें पत्थर अटक रहा था। खेत से अलग करने के लिए रैकवार परिवार ने उसे बाहर निकाला तो वह एक जिन प्रतिमा थी। सूचना प्राप्त कर गांव के बहुत से लोग वहां एकत्रित हो गये।

इस परिवार ने उसे पानी से साफ करके कहा वे हमेशा इसकी पूजा करेंगे, उन्हें देवता मिले हैं। किन्तु जब देखा कि यह तीर्थकर महावीर की प्रतिमा है तब जैन समाज ने उसे समाज को सौपने का निवेदन किया। पहले तो रैकवार परिवार प्रतिमादेने को तैयार नहीं हुआ, किन्तु उन्हीं की समाज के बुजुर्ग लोगों ने समझाया की यह तो महावीर की मूर्ति है वे लोग क्या करेंगे, तब रैकवार परिवार ने हीरापुर जैन समाज के के श्री अभय जैन, गुलाब चंद्र जैन, ऋषभ जैन, अमर चंद जैन, राजू जैन, पवन जैन, सौरभ बड़े आदि पंचाों को यह प्रतिमा सयुपुर्द कर दी।

उक्त जानकारी पंण्डित वीरेन्द्र कुमार जैन शास्त्री हीरापुर ने डॉ. महेन्द्रकुमार जैन ‘मनुज’, इन्दौर को देते हुए बताया कि प्रतिमा को स्थानीय जैन मंदिर में स्थापित कर दिया गया है। पाषाण की पद्मासन, कमलासनस्थ इस प्रतिमा के पादपीठ पर सिंह का लांछन है।


Comments

comments