रतलाम में जैन समाज को रात 10 बजे क्यों करना पड़ा थाने का घेराव?


रतलाम। शहर के करमदी जैन तीर्थ (ऋषभदेव केसरीमल जैन श्वेतांबर पेढ़ी) परिसर में कुछ लोगों द्वारा लोहे का गार्डर (पोल) लगाने के मामले को लेकर जैन समाज के लोगों में रोष फैल गया। बड़ी संख्या में समाज के लोगों ने सोमवार रात करीब 10 बजे माणक चौक थाना पहुंचकर थाने का घेराव कर दिया। करीब दो घंटे वे नारेबाजी कर प्रदर्शन करते रहे। उनकी मांग थी कि वहां से तत्काल अतिक्रमण हटाया जाए और जिन लोगों ने समाज के लोगों के साथ विवाद किया है उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। एसपी कलेक्टर के आश्वासन के बाद रात करीब 11:45 बजे प्रदर्शन समाप्त किया गया।

समाज के लोगों ने बताया कि जैन तीर्थ काफी पुराना है और उसी परिसर में एक हनुमानजी का मंदिर बना हुआ है। वहां कुछ लोगों द्वारा रविवार को गड्ढा खोदकर लोहे का बड़ा पोल लगाया गया हैं। जब समाज के लोगों ने इसका विरोध किया तो वे विवाद करने लगे। रविवार को ही पुलिस व प्रशासन को इसकी जानकारी दे दी गई थी लेकिन प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई।

सोमवार को उन लोगों ने पोल खड़ा कर दिया। जब रात करीब आठ बजे समाज के कुछ लोग वहां पहुंचे तथा पोल हटाने का कहने लगे तो वे विवाद करने लगे। खबर फैलने पर समाज के लोगों में रोष फैल गया और वे थाने पहुंचे। उनका कहना था कि प्रशासन अगर पहले ही कार्रवाई कर देता तो प्रदर्शन की नोबत नही आती।

पहले एएसपी राकेश खाखा थाने पर पहुंचे और जैन समाज के लोगों से चर्चा की। इस दौरान व्यवस्थापक अंकुर जैन, समाजसेवी मुकेश जैन, अशोक जैन लाला आदि ने उनसे चर्चा कर उन्हें घटनाक्रम की जानकारी दी। इसके बाद एसपी राहुल कुमार लोढ़ा व कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी भी थाने पर पहुंचे और समाजजनों से चर्चा कर उन्हें आश्वस्त किया कि पूरे मामले में जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पहले राजस्व विभाग की तरफ से वहां जिन लोगों ने अतिक्रमण किया है उनके खिलाफ प्रकरण दर्ज किया जाएगा। समाज के लोगों का कहना था कि आज ही वहां से अतिक्रमण हटाया जाए इस पर कलेक्टर व एसपी ने कहा कि रात का समय है तथा कल 15 अगस्त है। 24 घंटे के अंदर समस्या का निराकरण कर दिया जाएगा।


Comments

comments