पारसनाथ पहाड़ पर जल्द ही शुरू होगी एम्बुलेंस सेवा

जैन शास्वत सिद्धक्षेत्र श्री सम्मेद शिखर जी की वंदना करने देश ही नहीं विदेशों से धर्माबलंबी पूरे वर्ष यहां पहुंचते हैं और वंदना कर स्वयं को धन्य महसूस करते हैं। इस सिद्धक्षेत्र की वंदना करने आने वाले सभी तीर्थयात्रियों के लिए खुशखबरी यह है कि पूरे क्षेत्र में शीघ्र ही एम्बुलेंस सेवा की शुरूआत की जा रही है। अभी हाल ही में वंदना करने गये कई तीर्थयात्रियों की पहाड़ पर तबियत खराब होने की वजह से मौत हो चुकी है। अब पारसनाथ पहाड़ पर वंदना करने के दौरान तबियत खराब होने की स्थिति में उन्हें तत्काल एम्बुलेंस सेवा मुहैया करायी जाएगी। ऐसी सुविधा हेतु भारतवर्षीय दिगम्बर जैन तीर्थक्षेत्र कमेटी के द्वारा यह सुविधा शुरू करने जा रही है।

पहाड़ की चोटी पर बने डाक बंगला में चिकित्सीय सुविधा से लैस एम्बुलेंस 24 घंटे उपलब्ध रहेगी और किसी की तीर्थयात्री की तबियत बिगड़ने के दौरान तत्काल इलाज शुरू हो सकेगा और पहाड़ की तलहटी तक तुरंत मरीज को पहुंचाया जाएगा। पहाड़ पर परिक्रमा के दौरान पहाड़ पर कोई सुविधा नहीं होने की वजह से कई यात्रियों की जान तक चली गयी थी। इसे देखते हुए 27 जनवरी को उपायुक्त की अध्यक्षता में बैठक के दौरान यात्रियों के लिए एम्बुलेंसे सेवा देने का प्रस्ताव दिया गया था। अभी तीर्थक्षेत्र कमेटी एम्बुलेंस मंगवा चुकी है और यह जानकार उपायुक्त ने खुशी जाहिर की है। फिलहाल पहाड़ पर एम्बुलेंस चलाने की स्वीकृति हेतु उपायुक्त को आवेदन भेज दिया है, स्वीकृति प्राप्त होते ही एम्बुलेंस सेवा का उद्घाटन किया जाएगा।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535