जैन भिक्षु बना 12 साल का बच्चा – 400 जैन मुनियों का सानिध्य

जैन भिक्षु बना 12 साल का बच्चा

गुजरात के बड़े हीरा कारोबारी दीपेश शाह के 12 साल के बेटे भव्य अब जैन भिक्षु बन गए हैं.

गुरुवार को सातवीं में पढ़ने वाले भव्य ने 400-450 जैन मुनियों की मौजूदगी में संन्यास लिया. जैन भिक्षु का मतलब ये है कि वो सामान्य जिंदगी और अपने परिवार से दूर एक संन्यासी की जिंदगी बिताएंगे. खास बात है कि इस बच्चे के फैसले में उसके परिवार का पूरा समर्थन है और परिवार काफी खुश नजर आ रहा है. संन्यास धारण करने से पहले भव्य ने कहा,

“मैं भगवान के दिखाए गए सच्चाई के रास्ते पर चलने में खुश हूं. मैं अपने माता-पिता को त्याग रहा हूं, उन्होंने ही मुझे सच के रास्ते पर चलना सिखाया था. मुझे भरोसा है कि वो लोग भी इस रास्ते पर जरूर आएंगे”.

जैन भिक्षु बना 12 साल का बच्चा

7वीं में पढ़ने वाले भव्य को जिस उम्र में खेलकूद और किताबों पर अपना ध्यान लगाना चाहिए, वो ‘भगवान के रास्ते’ पर चल पड़े हैं, जैन भिक्षु बन गए हैं. ये फैसला खुद भव्य ने ही लिया है. इससे पहले उनकी बड़ी बहन ने भी ठीक इसी उम्र में संन्यास ले लिया था, और उस वक्त भी बच्ची के माता-पिता काफी खुश थे.
इससे पहले भव्य की बड़ी बहन ने भी ठीक इसी उम्र में संन्यास ले लिया था, और उस वक्त भी बच्ची के माता-पिता काफी खुश थे.
संन्यास से पहले पूरी साज-सज्जा के साथ भव्य की शोभा यात्रा निकाली गई थी. इस दौरान बड़ी-बड़ी और महंगी गाड़ियों के बीच भव्य एक राजकुमार की तरह तैयार दिख रहे थे.

पहले भी गुजरात में ऐसा हो चुका है
पिछले साल 12वीं परीक्षा के नतीजे आने के ठीक बाद वर्शिल शाह नाम के 17 साल के छात्र ने संन्यास ले लिया था. वर्शिल शाह गुजरात के रहने वाले हैं और उन्होंने बोर्ड में 99.9 फीसदी नंबर हासिल किए थे. इसके बावजूद वो आगे पढ़ाई नहीं करना चाहते थे और अध्यात्म के रास्ते पर निकल पड़े.

  • thequint.com

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535