भगवान महावीर पावापुरी महोत्सव का उद्घाटन करेंगे बिहार के मुख्यमंत्री , 5 – 7 नवंबर तक होगा भव्य आयोजन , तैयारी जोरो पर।

जैन धर्म के अंतिम 24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी के 2544 वां निर्वाण महोत्सव सह राजकीय स्तर पर आयोजित पावापुरी महोत्सव का उद्घाटन 5 नवम्बर को बिहार के माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार करेंगे साथ में उपमुख्यमंत्री श्री सुशील कुमार मोदी, राज्य सरकार के अन्य मंत्री , सांसद , विधायक , नेतागण सहित अन्य विशिष्ट अतिथि शिरकत करेंगे।

नालंदा जिला प्रशासन , श्री दिगम्बर व श्वेताम्बर जैन कमिटी की ओर से भगवान महावीर निर्वाण महोत्सव सह पावापुरी महोत्सव के कार्यक्रमों की रुपरेखा तैयार कर ली गयी है।

5 नवम्बर के संध्या 4 बजे माननीय मुख्यमंत्री का काफिला श्री दिगम्बर जैन मंदिर परिसर में प्रवेश होगा , जहाँ बिहार स्टेट दिगम्बर जैन तीर्थ क्षेत्र कमिटी के उपाध्यक्ष , मानद मंत्री , कमिटी के अन्य क्षेत्रीय मंत्री , प्रबंधकगण सहित अन्य सदस्यों द्वारा सीएम श्री नीतीश कुमार का भव्य स्वागत किया जायेगा।

मूलवेदि भगवान महावीर स्वामी के समक्ष मंगल आरती, अर्घ्य अर्पित कर , दर्शन-पूजन के उपरांत , दीप प्रज्वलन , पंचरंगा जैन ध्वज का ध्वजारोहण कर सीएम नीतीश कुमार भगवान महावीर 2544 वां निर्वाण महोत्सव का उद्घाटन करेंगे।

तत्पश्चात सीएम का काफिला श्री श्वेताम्बर जैन मंदिर के लिए प्रस्थान करेगी , वहाँ दर्शन- पूजन के पश्चात पावापुरी महोत्सव के मंच स्थल पर मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के द्वारा दीप प्रज्वलन कर पावापुरी महोत्सव का भव्य उद्घाटन किया जाएगा।

वहीं पावापुरी महोत्सव के उद्घाटन के पहले श्री दिगम्बर जैन मंदिर से जैन समाज कलश यात्रा निकालेंगे , पावापुरी महोत्सव मंच स्थल पर जैन समाज पवित्र जल से भरा भव्य आकर्षित कलश स्थापित करेंगे।

बता दें कि भगवान महावीर स्वामी के निर्वाण महोत्सव पर आयोजित पावापुरी महोत्सव 5 व 6 नवम्बर को मनाया जायेगा, जिसमें ख्याति प्राप्त प्रसिद्ध कलाकारों के साथ स्थानीय कलाकारों द्वारा अनेकों प्रकार के सांस्कृतिक व भगवान महावीर के जीवन पर आधारित कार्यक्रम किये जाएंगे।

पावापुरी महोत्सव का आयोजन पर्यटन विभाग एवं कला संस्कृति व युवा विभाग, बिहार सरकार और नालंदा जिला प्रशासन की ओर से संयुक्त भव्य रूप से किया जायेगा।

मालूम हो कि राजकीय स्तर पर पावापुरी महोत्सव का आयोजन 2017 से शुभारंभ हुआ था , इस बार 2018 में द्वितीय पावापुरी महोत्सव का आयोजन होने जा रहा है। बता दे कि 2016 में भगवान महावीर के निर्वाण महोत्सव के अवसर पर आमंत्रित बिहार के मुख्यमंत्री से जैन समाज के लोगो ने मांग किया था कि भगवान महावीर का निर्वाण महोत्सव राज्यकीय स्तर पर मनाया जाय और सीएम नीतीश कुमार ने जैन समाज का निवेदन स्वीकार किया और 2016 को कैबिनेट की बैठक में इसकी स्वीकृति दे दी गयी थी।

श्री दिगम्बर जैन मंदिर में आयोजित होंगे विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान।

5 और 6 नवम्बर को दिगम्बर जैन मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान के क्रम में विधान का आयोजन होगा , साथ ही भगवान महावीर का पंचामृत अभिषेक , महामस्तकाभिषेक , विशेष पूजन – अर्चना का कार्यक्रम है।

संध्या में शोभायात्रा के साथ जलमंदिर पहुंचकर सामूहिक मंगल महाआरती का कार्यक्रम है।

वहीं मुख्य कार्यक्रम 7 नवम्बर के प्रात: दिगम्बर जैन मंदिर से भव्य रथयात्रा के साथ जलमंदिर पहुँचकर अभिषेक, पूजन के पश्चात भव्य निर्वाण लाडू चढ़ाया जायेगा तत्पश्चात रथयात्रा श्री समोशरण दिगम्बर जैन मंदिर के लिए प्रस्थान करेगी वहाँ जैन धर्मावलंबी भगवान महावीर के पाण्डुकशिला पर अभिषेक , विशेष पूजन-अर्चना करेंगे।

इस दौरान जैन श्रद्धालु भक्ति- भजन में लीन रहेंगे।

जिसमें देश के कोने-कोने से जैन धर्मावलंबियों का आगमन होगा।

7 नवम्बर को मनाया जायेगा भगवान महावीर का महापरिनिर्वाण महोत्सव।

विदित है कि भगवान महावीर की निर्वाण दिवस कार्तिक अमावस्या दीपावली के दिन धूमधाम के साथ हर्षोल्लास पूर्वक मनाया जाता है। इस अवसर पर पावन पवित्र निर्वाण भूमि पावापुरी जी (बिहार) में जैन धर्मावलंबियों का हज़ारों-हजार की संख्या में जुटान होता है और मौजूद हर जैन अनुयायी इस दिन निर्वाण भूमि जल मंदिर में लंबी कतारों में खड़े होकर भगवान महावीर के चरण पादुका के समक्ष निर्वाण लाडू चढ़ाते है।

इस अवसर पर प्रसिद्ध जल मंदिर के साथ साथ दिगम्बर व श्वेताम्बर जैन मंदिर को बेहद ही खूबसूरत ढंग से सजाया जाता है जो बेहद ही आकर्षित लगता है इस मौके पर पावापुरी का नज़ारा ही अलग होता है सभी लोगों के बीच उत्साह का माहौल होता है।

जैन धर्म में इस दिन निर्वाण लाडू चढ़ाने का बड़ा विशेष महत्त्व है , तो पूरे विश्व भर में जैन धर्मावलंबी भगवान महावीर का मोक्ष कल्याणक दिवस बहुत ही धूम धाम से मनाते है और निर्वाण लाडू चढ़ाते है।

       ✍ प्रवीण जैन

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535