बिहार के नालंदा स्थित इस्लामपुर जैन मंदिर में नई मूलवेदी का निर्माण कार्य प्रारंभ।


राजधानी पटना से लगभग 65 कि•मी• दूर नालंदा जिला स्थित इस्लामपुर नगर में श्री दिगम्बर जैन मंदिर का निर्माण कार्य जारी है। जहाँ मूलनायक जैन धर्म के आठवें तीर्थंकर भगवान चन्द्रप्रभु की अतिप्रचीन मनोज्ञहारी प्रतिमा विराजमान है, साथ में यहाँ दर्जनो प्रतिमायें भी विराजमान है।
मंदिर जी में पुराने वेदी के स्थान पर नये आकर्षक भव्य वेदी का निर्माण कराया गया है जिसमें स्वर्ण वर्क का भी कार्य किया जा रहा है। सोने (स्वर्ण) का कार्य राजस्थान के तिजारा से आये कारीगारो द्वारा की जा रही है,
मालूम हो कि इस वेदी का सम्पूर्ण नवीकरण तिजारा के श्री आदिश्वर जी जैन की ओर से किया जा रहा है, इनके द्वारा 23 वें तीर्थंकर भगवान पार्श्वनाथ की प्रतिमा इस मंदिर में भेंट की गई है।
इस्लामपुर जैन समाज के सहयोग से मंदिर परिसर में फर्श पर संगमरमर लगवाया जा रहा है, साथ ही रंग-रोगन आदि का जीर्णोद्धार कार्य प्रगति पर है। बता दे कि मंदिर जी का नवीकरण होने से स्थानीय जैन समाज में हर्ष की लहर है और यहाँ की व्यवस्था एवं संचालन स्थानीय जैन समाज के द्वारा ही किया जाता है।
बताया जा रहा है कि जीर्णोद्धार का कार्य संपन्न होने के बाद नई मूलवेदी का शुद्धि के पश्चात प्रतिमा जी को विराजमान किया जाएगा। यहां के 30-35 घर जैन समाज मिलकर हर जैन त्योहारो को धूमधाम के साथ आयोजित करते है।
जानकारी हो समाज ने आदिश्वर जी जैन की अनुमोदना एवं साधुवाद करते हुए कहा कि ये एक धार्मिक व्यक्ति है जो तन, मन, धन से प्रभु की सेवा में लगे रहते है और इन्होने बिहार के काफी जैन तीर्थ स्थलो में सोने वर्क आदि का कार्य करवाया है।
आप सभी इस जैन तीर्थ स्थल का दर्शन अवश्य करे और पुण्य लाभ ले। यहाँ पहुँचने के लिए पटना शहर से रेल एवं बस की सुविधा उपलब्ध है, गया जी, राजगीर, पावापुरी से भी बस द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है।

  • प्रवीण जैन

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535