मधुबन में दक्षलक्षण पर्व पर साधना हेतु आये महाराष्ट्र एवं कर्नाटक के सैकड़ों श्रद्धालु बीमार

जैन धर्म के प्रसिद्ध तीर्थ सिद्धक्षेत्र मधुबन (पारसनाथ) में महाराष्ट्र एवं कर्नाटक से आये सैकड़ों तीर्थयात्री बीमारी से ग्रसित होने की सूचना है। दशलक्षण पर्व में पूजा-अर्चना हेतु सैकड़ों की संख्या में महाराष्ट्र एवं कर्नाटक से आये श्रद्धालु पिछले कई दिनों से वायरल, मलेरिया, दस्त आदि जैसी बीमारियों से ग्रस्त हैं। इन सभी का इलाज मधुबन के सेवायतन, श्रमजीवी, दिगम्बर जैन अस्पताल में इलाज चल रहा है। डाक्टरों के अनुसार गंदगी, प्रदूषण एवं अशुद्ध पानी की वजह से श्रद्धालु बीमार पड़े हैं। बता दें कि हजारों की संख्या में आये श्रद्धालु साधु-संतों के सानिध्य में दशलक्षण पर्व पर दस दिन चलने वाले पूजा-अर्चना एवं साधना हेतु आये हुए हैं।

श्रमजीवी अस्पताल के अनुसार मंगलवार को महाराष्ट्र, कर्नाटक और मध्य प्रदेश के श्रद्धालु इलाज के लिए पहुंचे। जबलपुर के प्रेमचंद्र जैन, महाराष्ट्र के भरतेश जैन सहित निधि जैन, तनिष्क जैन, दीया जैन, मनीषा जैन के अलावा विभिन्न प्रांतों के 53 लोग अपना इलाज करवा चुके हैं। सभी श्रद्धालु बुखार, मलेरिया, दस्त से पीड़ित हैं। महाराष्ट्र के सन्मति संस्कार मंच के अधिकारी सुरेश चोगले ने कहा कि इसके चलते श्रद्धालु परेशान हैं। कई कारणों से बीमारियां घेर रही हैं। इस बाबत डॉक्टर संगीता सिंह ने बताया कि प्रतिदिन श्रमजीवी अस्पताल में पचास से सौ तीर्थयात्रियों का इलाज हो रहा है। अबतक बीमारी का कारण गंदगी और प्रदूषित पानी ही निकलकर सामने आया है। इससे बचने के लिए साफ-सफाई और खानपान पर ध्यान देने को कहा जा रहा है।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535