पावापुरी निर्वाण महोत्सव की तैयारी राजकीय स्तर पर शुरू

ये हम जैनियों के लिए बहुत ही गर्व की बात है कि इस वर्ष से 24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर की निर्वाण भूमि पर दीपावली में मनाया जाने वाला निर्वाण महोत्सव इस वर्ष से राजकीय स्तर पर “पावापुरी महोत्सव” के नाम से जाना जायेगा।

इस सन्दर्भ में जिला प्रशासन की बैठक दिनांक- 14-09-17 को रखी गयी थी। जिसमें जिले के सभी विधायक, प्रशासन एवं दिगम्बर जैन पावापुरी महोत्सव के पाँच सदस्यों की टीम भी शामिल हुई। इस बैठक में जैन धर्म से संबंधित सभी महत्वपूर्ण सुझाव भी पाँच सदस्यों की टीम ने सभी अधिकारियों के समक्ष रखी।

साफ – सफाई, लाइटिंग, शौचालय, पार्किंग, आयोजन में जैन गायकों के आमंत्रण पर भी जोर दिया गया।

पहले बार हो रहे इस राजकीय महोत्सव को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जा रहा है।

विदित हो कि बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने इस महोत्सव को मनाने की धोषणा पिछले वर्ष में ही महोत्सव के दौरान की थी।

बिहार स्टेट दिगम्बर जैन तीर्थ क्षेत्र कमिटी सभी जैन तीर्थ स्थलों से अपील करती है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में आकर इस महोत्सव को सफल बनावें। और अपनी उपस्थिति दर्ज करावें।

“पावापुरी महोत्सव” के लिये गठित पाँच सदस्यों की टीम में श्री विजय कुमार जैन, श्री अरुण कुमार जैन, श्री सुनील जैन, श्री जगदीश जैन, श्री संदीप जैन है। जिन्हें महोत्सव को सफल बनाने के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई है।

  • रवि कुमार जैन

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535