सवीना के शांतिनाथ जैन मंदिर से चोरी हुई 500 वर्ष पुरानी अष्टधातु की 4 मूर्तियां बरामद

उदयपुर नगर के सवीना स्थित भगवान शांतिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर से गत 25 अक्टूबर को अति प्राचीन बेशकीमती प्रतिमा की चोरी की घटना का पुलिस ने खुलासा किया। नगर के हिरणमगरी पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय तस्करों से जुड़े एक चोर गिरोह के दो बदमाशों को सौदे के लिए बड़ौदा भेजने से पूर्व ही गिरफ्तार कर अष्टधातु की चार मूर्तियां उनके कब्जे से बरामद कर ली। एसपी राजेंद्र प्रसाद गोयल ने बताया कि पाल सैपुर, सराड़ा निवासी करण उर्फ कन्हैया पुत्र चतरा मीणा और प्रेमलाल लाल पुत्र कोदरा मीणा को गिरफ्तार किया जब कि एक अभी भी फरार है।

आरोपियों के बताने पर अष्टधातु की चार मूर्तियां बरामद कर ली गई। बरामद मूर्तियों में 1521 सन की पांच सौ वर्ष पुरानी एक मूर्ति, चौबीसी भगवान की, दो पद्मावती माता की तथा एक मूर्ति नेमिनाथ भगवान की हैं। फरार आरोपी सौदा करने हेतु बड़ौदा गया है। पुलिस आरोपी की तलाश में बड़ौदा रवाना हो गई है। फरार आरोपी की गिरफ्तारी के बाद नंदीर भगवान, पाश्र्वनाथ भगवान तथा वास्यपूज्य भगवान की अष्टधातु की भूर्तियां और डेढ़ किलो चांदी के तीन छत्र का पता चल पाएगा। आरोपियों को पकड़ने में थानाधिकारी संजीव स्वामी, एसआई अरुण सिंह, हेडकांस्टेबल विक्रम सिंह, कांस्टेबल राजेंद्र सिंह, उपेंद्र सिंह और रमेश की विशेष भूमिका रही।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535