भगवान महावीर 2545वां निर्वाणोत्सव सह पावापुरी महोत्सव का 26 को सीएम नीतीश करेंगे उद्घाटन, तैयारी जोरो पर।

Shri Pawapuri ji Digamber jain siddh kshetra - Pawapuri (Nalanda)

पावापुरी (नालंदा) : अहिंसा प्रवर्तक जैन धर्म के अंतिम 24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर के 2545 वां निर्वाण महोत्सव सह पावापुरी महोत्सव का उद्घाटन 26 अक्टूबर शनिवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। उद्घाटन के मौके पर मंत्रीमंडल के कई मंत्री, सांसद, विधायक , अन्य नेता सहित विशिष्ट लोगों के साथ जैन समाज, स्थानीय लोग शिरकत करेंगे।

मालूम हो कि भगवान महावीर के महापरिनिर्वाण महोत्सव के उपलक्ष्य में बिहार सरकार द्वारा राजकीय स्तर पर दो दिवसीय भगवान महावीर पावापुरी महोत्सव का भव्य आयोजन किया जाता है।

निर्वाण भूमि पर चढ़ाया जायेगा भव्य निर्वाण लाडू।

भगवान महावीर के निर्वाण स्थली पावापुरी में जैन धर्मावलंबी महावीर स्वामी के निर्वाणोत्सव पर 28 को दीपावली के दिन महावीर स्वामी के चरणों में भव्य निर्वाण लाडू चढ़ायेंगे । इस अवसर पर देश-विदेश से हज़ारो-हज़ार की संख्या में जैन अनुयायियों का जुटान होगा।

प्रख्यात कलाकार देंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति।

बता दे कि इस राजकीय महोत्सव का आयोजन 26 और 27 अक्टूबर तक रंगा-रंग प्रस्तुति के साथ किया जायेगा। जिसमें धूम मचाने ख्याति प्राप्त मशहूर गायिका मैथिली ठाकुर की टीम और कोलकाता की सुवोश्री द्वारा गायन की प्रस्तुति दी जायेगी। साथ ही अन्य प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा भगवान महावीर की जीवनी , उनके उपदेशों, मार्गदर्शन पर आधारित नृत्य-नाटिका व कई धार्मिक – सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जायेगी ।

भगवान महावीर के निर्वाण महोत्सव व धार्मिकता को ध्यान में रखते हुए पावापुरी महोत्सव का आयोजन धार्मिक वातावरण में किया जायेगा।

महोत्सव की तैयारियों में जोर-शोर से जुटा है जिला प्रशासन और जैन प्रबंधन समिति।

कला , सांस्कृतिक एवं युवा विभाग (बिहार सरकार) व जिला प्रशासन के साथ जैन मंदिर प्रबंधन समिति द्वारा इस महोत्सव को ऐतिहासिक और यादगार बनाने में जोर-शोर से तैयारियां की जा रही है।

दिगम्बर जैन सिद्ध क्षेत्र के प्रबंधक अरुण कुमार जैन व संदीप जैन ने बताया कि इस भव्य महोत्सव की तैयारी जोर-शोर की जा रही है। पंडाल , सजावट , रंग-रोंगन , ठहरने , भोजन , बिजली-पानी , शौचालय आदि सारी मुक्कमल व्यवस्थायें की जा रही है इसे जल्दी ही पूरा कर लिया जाएगा।

वहीं यात्रियों की भीड़ को देखते हुए उनके ठहरने की व्यवस्था वर्द्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान (मेडिकल कॉलेज) के गेस्ट हाउस में की गयी है। साथ ही क्षेत्र प्रबंधक ने कहा कि काफी संख्या में जैन तीर्थयात्रियों के पहुंचने की संभावना है जिसे ध्यान में रखते हुये यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था राजगृह जी दिगम्बर जैन कोठी में भी की गयी है। यात्रियों के सुविधाओं को देखते हुए वहां से आवागमन के लिये श्री पावापुरी जी दिगम्बर जैन कोठी की ओर से निर्धारित समय पर 26-28 अक्टूबर तक राजगृह से पावापुरी के लिए बस (वाहन) चलाया जायेगा।

भगवान महावीर के दिव्य संदेश जन-जन तक पहुंचे इसके लिये हर मुख्य जगह पर बैनर-पोस्टर, होर्डिंग लगाया जा रहा है।

आयोजन को लेकर जिला प्रशासन चौकस, सुरक्षा के कड़े इंतजाम।

इस महोत्सव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर दिगम्बर जैन प्रबंधन समिति व श्वेताम्बर जैन तीर्थ भंडार समिति के साथ बैठक व समारोह स्थल का जायजा लिया जा रहा है।

जिला प्रशासन सुरक्षा के कड़े इंतजाम व यात्री सुविधा हेतु अन्य व्यवस्थायें कर रही है सभी पदाधिकारीयों को डीएम ने चौकस रहने का निर्देश दिया है। सभी पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी जा चुकी है। आयोजन को लेकर यात्रियों की सुविधा व महोत्सव की तैयारियों में जिला प्रशासन जुटा है।

बिहार स्टेट दिगम्बर जैन तीर्थ क्षेत्र कमिटी के मानद मंत्री पराग जैन ने बताया कि हमारे कमिटी की ओर से भी यात्रियों के सुविधा के लिए हर संभव सारी मुक्कमल इंतज़ाम की जा रही है। तीर्थयात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसका पूरा ध्यान रखा जायेगा।

उन्होंने कहा कि इस भव्य महोत्सव की तैयारी एक चुनौती से कम नही होती है लेकिन इस कार्यक्रम को सफल बनाने में यात्रियों का भरपूर सहयोग साथ ही हमारे कमिटी के प्रबंधक , उपप्रबंधक तथा अन्य कर्मियों के साथ समाज के विशिष्ट लोगों का अहम योगदान रहता है।

 

 — प्रवीण जैन (पटना)


Comments

comments