उत्तराखंड में जैन मुनियों से अभद्रता करना पड़ा भारी, CM धामी ने दिये सख्त कार्रवाई के निर्देश


देहरादून: उत्तराखंड में जैन संतों से दुर्व्यवहार करने वाले यूट्यूबर के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। सूरज सिंह ने सोशल मीडिया पर जैन संतों के सिलसिले में आपत्तिजनक वीडियो अपलोड की थी। यूट्यूबर सूरज सिंह ने जैन संतों को रास्ते में रोक कर टिप्पणी की थी. साथ ही उनके साथ अभद्रता भी की थी।

सूरज सिंह के विरुद्ध 27 मई को थाना देवप्रयाग में धारा–153(क)/295(क)/505(2) IPC एवं 67 (A) IT ACT पंजीकृत कर अग्रिम विधिक कार्रवाई की जा रही है। आपत्तिजनक वीडियो तोता घाटी के पास NH-07 ऋषिकेश मार्ग पर बनाया गया था। दरअसल, सूरज सिंह ने दिगंबर जैन संप्रदाय के कुछ संतों को मार्ग में रोक कर कपड़ा न पहनने को लेकर टिप्पणी की थी। सूरज सिंह ने इसका वीडियो भी बनाया तथा सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। इससे जैन संप्रदाय के भावनाओं को आहत हुई। वीडियो सामने आने के बाद योजना ग्रुप (Youth Of Jainism Now Active) ने एक्स पर वीडियो शेयर किया था।

सीएम पुष्कर सिंह धामी के कार्यालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट की है। उन्होंने लिखा, जैन मुनियों के साथ किए जा रहे अभद्रता का एक वीडियो सोशल मीडिया पर प्रचारित हो रहा है, जिसका संज्ञान लेते हुए माननीय मुख्यमंत्री श्री @pushkardhami जी ने उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक महोदय को सभी तथ्यों की भली-भांति तहकीकात  कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

वहीं, उत्तराखंड पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट की है। उन्होंने लिखा, सोशल मीडिया पर प्रसारित एक शख्स द्वारा कुछ दिगंबर संतो के साथ दुर्व्यवहार करने संबंधी वीडियो का संज्ञान लेकर उक्त युवक के खिलाफ धारा 153A, 295A IPC एवं 67A आईटी एक्ट में मुकदमा पंजीकृत कर अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।

पुलिस में मामला दर्ज होने के बाद यूट्यूबर ने वीडियो शेयर कर माफी मांगी है। उन्होंने वीडियो में कहा कि मैं अपनी गलती मानता हूं। मुझे से गलती हुई। मेरा जो व्यवहार है जो मेरे बोलने का तरीका शायद वह लोगों या जैन समाज को वो पसंद नहीं आया। मैं उन जैन मुनियों एवं जैन समाज से माफी मांगता हूं। मुझे ऐसा बर्ताव नहीं करना चाहिए था।

मैं सभी से अपील करता हूं कि मुझे माफ करना। मेरा ऐसा कोई उद्देश्य नहीं था कि मैं किसी भी समाज को कुछ बोलूं या उन्हें प्रताड़ित करूं। ये वीडियो बहुत समय पहले बना ली थी, मगर वीडियो को बाद में डाला गया है। मैं शायद उन मुनियों से मिल पाऊं या नहीं मिल पाऊं, नहीं तो मैं उन मुनियों से मिलकर ही माफी मांग लेता। आगे से ऐसी गलती कभी नहीं होगी।

 


Comments

comments